Top Recommended Stories

Zee Opinion Poll: देश के इतिहास का 'महा ओपिनियन पोल', घर-घर जाकर, चौक-चौराहे से 11 लाख लोगों की हमने जानी राय

Zee Opinion Poll: देश के इतिहास में जी मीडिया ने सबसे बड़ा चुनावी सर्वे कराकर जनता की राय जानी है. पांच राज्यों में किसकी बनेगी सरकार, इसपर हमने घर-घर जाकर, चौक-चौराहे से 11 लाख लोगों की राय जानी और अब आपतक उस राय को पहुंचा रहे हैं. जानिए आज रुहेलखंड-बुंदेलखंड की जनता की राय....

Updated: January 22, 2022 4:34 PM IST

By Kajal Kumari

Zee Opinion Poll: देश के इतिहास का 'महा ओपिनियन पोल', घर-घर जाकर, चौक-चौराहे से 11 लाख लोगों की हमने जानी राय
'Janta Ka Mood' is touted as the biggest opinion poll India has ever seen 

Zee Opinion Poll: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होनेवाले हैं और इसे लेकर एक तरफ जहां राजनीतिक पार्टियों में हलचल तेज है तो वहीं अगली सरकार किसकी बनेगी इसे लेकर जनता का मूड कैसा चल रहा है? इसे जानने के लिए चुनावी विश्लेषण भी किए जा रहे हैं. पांच राज्यों में से उत्तर प्रदेश का चुनाव देश की राजनीति पर भी अपना प्रभाव डालेगा. इस राज्य में अगली सरकार बनाने का मुकाबला तेजी से दो राजनीतिक पार्टियों के बीच सीधे मुकाबले में बदलता जा रहा है. यहां की जनता क्या चाहती है इसका पता चला है Zee उत्तर प्रदेश- उत्तराखंड पर पिछले दो दिन से पेश किए जा रहे, देश के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े सर्वे के नतीजों में. जी न्यूज के चुनावी सर्वे में उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों की एक-एक सीट पर जीत-हार का आंकड़ा पेश किया जा रहा है.

Also Read:

सबसे पहले 20 जनवरी को Zee उत्तर प्रदेश- उत्तराखंड ने पश्चिमी क्षेत्र का ओपनियन पोल पेश किया जिसमें BJP और SP के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. देश के इतिहास के सबसे बड़े सर्वे के मुताबिक दोनों ही पार्टियां 33 से 37 सीटें पा सकती हैं, इसी तरह से Zee उत्तर प्रदेश- उत्तराखंड पर 21 जनवरी को प्रसारित मध्य क्षेत्र के नतीजों के मुताबिक BJP के खाते में 47 से 49 सीट जबकि SP के खाते में 16 से 20 सीटें आ सकती हैं.

आज आप जान सकते हैं रुहेलखंड-बुंदेलखंड की राय

Zee Media के ‘महा ओपिनियन पोल’ के इन नतीजों के आने के बाद देश के बड़े चुनावी पंडितों और सियासी विश्लेषकों का भी मानना है कि चुनाव के बाद नतीजे कमोबेश ऐसे ही आ सकते हैं. बड़ी बात यह है कि सर्वे के नतीजों से साफ होता जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में BJP और SP के बीच ही सीधा मुकाबला है, बाकी पार्टियां इस मुकाबले में भागीदार बन कर रह जाएंगी. लिहाजा, अब सभी को Zee उत्तर प्रदेश- उत्तराखंड पर 22 जनवरी को प्रसारित होने वाले ओपिनियन पोल के तीसरे संस्करण का इंतजार है जिसमें आज रुहेलखंड और बुंदेलखंड क्षेत्र में हुए सर्वे के नतीजों को दिखाया जाएगा.

देश के इतिहास का सबसे बड़ा चुनावी सर्वे

चुनावी पंडितों और सियासी विश्लेषकों का मानना है कि हर सीट पर सर्वे कराने की वजह से ही Zee Media का ‘महा ओपिनियन पोल’ इतने सटीक नतीजे पेश कर पा रहा है. दरअसल, साल 2022 में देश के 5 बड़े राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ज़ी मीडिया ने देश के चुनावी इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा सर्वे किया है.  Zee Media ने यह प्री-पोल सर्वे DesignBoxed नाम की एक बड़ी सर्वे एजेंसी के साथ मिलकर किया है.

इसे ‘महा ओपिनियन पोल’ क्यों कहा जा रहा, जानिए

– Zee Media के चुनावी सर्वे की बड़ी वजह इस प्री-पोल सर्वे का सैंपल साइज है जो इसे ”देश का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल” बनाता है. अमूमन दूसरी सर्वे एजेंसियां और मीडिया आउटलेट्स 40-50 हजार का सैम्पल साइज रखते हैं. लेकिन Zee Media-DesignBoxed के सर्वे का सैम्पल साइज 11 लाख का है. यानी 11 लाख लोगों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर इस ओपीनियन पोल को डिज़ाइन किया गया है.

ःZee Media ने इतने बड़े पैमाने पर सर्वे करने के लिए 6 दिसंबर 2021 से 17 जनवरी 2022 तक 1600 से ज्यादा फील्ड सर्वेयर्स को इस महा-अभियान में लगाया गया जिन्होंने एक-एक विधानसभा क्षेत्र में जा कर, मतदाताओं के साथ आमने-सामने बैठ कर उनके अभिमत को जाना और रिकॉर्ड किया. सर्वे के आंकड़ों में कोई गलती न हो इसके लिए ‘जांच और सुधार’ की कई तरह की आधुनिक तकनीक का उपयोग किया गया.

-Zee Media ने पांचों चुनावी राज्यों में कैंपेन चलाया था, जिसके तहत इन राज्यों के मुख्य शहरों और कस्बों में पोस्टर और बैनर लगाकर जनता से एक सवाल किया था- ओपिनियन पोल गलत क्यों होते हैं? इस सवाल का जनता ने बड़े स्तर पर जवाब दिया. ज्यादातर लोगों का मानना था कि केवल कुछ लोगों से बातचीत कर लेने से पूरे प्रदेश का हाल नहीं जाना जा सकता. जनता की इस राय को Zee Media ने गंभीरता से लिया और अपने ओपिनियन पोल में ज्यादा से ज्यादा लोगों की राय शामिल करने का प्रयास किया. इसलिए हमारा सैम्पल साइज 11 लाख का है.

-Zee Media ने अपने प्री-पोल सर्वे में पांचों चुनावी राज्यों की हर विधानसभा सीट को माइक्रो लेवल पर कवर करने की कोशिश की. मसलन उत्तर प्रदेश में हमने पश्चिमी यूपी और मध्य यूपी की सभी सीटों का सर्वे ब्रॉडकास्ट कर दिया है और आगामी दिनों में पूर्वांचल, अवध, बुंदेलखंड और रुहेलखंड की सभी सीटों का सर्वे ब्रॉडकास्ट करने वाले हैं.

-Zee Media इसी तरह पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर की सभी सीटों का प्री-पोल सर्वे Zee Media पर पब्लिक देख सकेगी. हमारे रिपोर्टर्स ने गांव-गांव जाकर लोगों से उनका ओपिनियन पता किया और फिर सभी डेटा को इकट्ठा कर एक व्यापक ओपिनियन पोल जनता के सामने पेश किया गया.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 22, 2022 4:11 PM IST

Updated Date: January 22, 2022 4:34 PM IST