नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे. इसके अलावा रेलव राज्यमंत्री सुरेश सी अंगड़ी और केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी ट्रेन से कटरा के लिए रवाना हुए. बता दें कि गुरुवार को सुबह ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्लेटफार्म नंबर एक पर खड़ी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच का निरीक्षण किया था.

इस दौरान अमित शाह ने कहा कि दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू-कश्मीर के विकास और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा तोहफा है. साथ ही उन्होंने एक बार फिर से अनुच्छेद 370 पर बोलते हुए कहा, “जम्मू-कश्मीर के विकास में अनुच्छेद 370 सबसे बड़ी रुकावट था, अगले 10 साल में यह सबसे विकसित क्षेत्रों में शामिल होगा.”


इसके अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा शुरू किए जाने के मौके पर कहा कि रेलवे 15 अगस्त, 2022 से पहले कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पूरे देश को जोड़ेगा. अमित शाह ने कहा, “मुझे बहुत खुशी हो रही है कि देश में बनी वंदे भारत एक्सप्रेस को आज हरी झंडी दिखाकर मां वैष्णो देवी के भक्तों को इसे समर्पित कर रहा हूं.”

यात्रियों को होगा बंपर फायद
बता दें कि यात्रियों के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस की रेगुलर सेवा 5 अक्टूबर से शुरू होगी. सबसे खास बात ये है कि वैष्णो देवी कटरा जाने वाले यात्रियों के लिए ये ट्रेन अब 4 घंटे का समय बचाएगी. यानी कि अब यात्री केवल 8 घंटों में कटरा पहुंच जाएंगे. 3 अक्टूबर गुरुवार को ट्रेन को सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर अमित शाह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ये ट्रेन अंबाला, लुधियाना, जम्मू-तवी होते हुए शाम 5 बजकर 50 मिनट पर कटरा पहुंचेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस की कटरा से वापसी दोपहर 3 बजे होगी, जो नई दिल्ली देर रात 11 बजे पहुंचेगी. इस ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं, जिसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है.