रांची: तेल की बढ़ी कीमतों को लेकर कांग्रेस द्वारा आहूत और कई पार्टियों द्वारा समर्थित ‘भारत बंद’ का सोमवार को झारखंड में मिला-जुला असर देखने को मिला. कांग्रेस द्वारा आह्वान किए गए बंद का झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातंत्रिक और वामपंथी दलों ने समर्थन किया है. रांची में स्कूल और कुछ दुकानें बंद हैं. लंबे मार्ग वाली बसें नहीं चल रही हैं और जिला प्रशासन ने निषेधाज्ञा लागू कर दी है.

– गिरिडीह जिले में वामपंथी दलों के बंद समर्थकों ने सिमरदीह में जीटी रोड जाम कर दिया
– दो घंटों के बाद पुलिस ने जाम हटाया. हजारीबाग और जमशेदपुर जिलों में भी बंद का प्रभाव दिखाई दे रहा है

-राज्य में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है
-कांग्रेस, झामुमो और अन्य विपक्षी दलों के समर्थक सड़कों पर उतरे हुए हैं
– आम जनता पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ हैं लेकिन बंद के खिलाफ भी है

58 कांग्रेस कार्यकर्त हिरासत में 
कांग्रेस की ओर से बुलाए गए भारत बंद को जबर्दस्ती लागू कराने के लिए झारखंड में सोमवार को पार्टी के 58 कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. देश में ईंधन के बढ़ते दाम के खिलाफ कांग्रेस के भारत बंद को प्रदेश में झारखंड मुक्ति मोर्चा, राष्ट्रीय जनता दल और वामपंथी पार्टियों ने समर्थन किया. एसपी इंद्रजीत महता ने बताया कि जबरन बंद कराने का प्रयास करने पर पलामू जिला कांग्रेस अध्यक्ष जयेश रंजन पाठक सहित 58 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया.

पश्चिम बंगाल में कड़ी सुरक्षा के बीच भारत बंद जारी, ममता ने मुद्दे को दिया समर्थन, लेकिन बंद के खिलाफ

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में एकजुट विपक्ष ने पेट्रोल, डीजल की बढ़ी कीमतों के विरोध में आहूत ‘भारत बंद’ के समर्थन में सोमवार को सड़कों पर उतर आया है. इस बंद में कांग्रेस के साथ लगभग 21 पार्टियां साथ में हैं.

राहुल गांधी ने पूछा- 2014 से पहले महंगाई का रोना रोने वाले पीएम मोदी अब महंगे पेट्रोल-डीजल पर चुप क्यों हैं?

रिपोर्ट के मुताबिक, गढ़वा जिले को छोड़कर पाकुड़, जमशेदपुर, रांची, हजारीबाग, लोहरदगा, गुमला, रामगढ़, गिरिडीह, लतेहार, पलामू, धनबाद और अन्य जिलों में सामान्य जीवन प्रभावित नहीं हुआ है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस की सुरक्षा में मालगाड़ी और यात्री ट्रेनें चलाई जा रही हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि रांची सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में यातायात सामान्य है.

Bharat Bandh Live: रामलीला मैदान में राहुल गांधी की हुंकार- मोदी जी ने 4 साल में देश को ऐसा किया बदहाल जो 70 सालों में नहीं हुआ

देश में बुलाए गए इस बंद में जनता दल सेकुलर (जेडी-एस), तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, (एनसीपी), लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी), राष्ट्रीय लोक दल, ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी और आम आदमी पार्टी (आप) उन विपक्षी पाटिर्यों में हैं, जिन्होंने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया है.

Bharat Bandh: बिहार में व्यापक असर, कई जगह पर ट्रेनें रोकीं, सड़कों पर लगाया जाम