उत्तर प्रदेश में अवैध बूचड़खानों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का डंडा चलने के बाद अब एक और भाजपा शासित राज्य ने इस दिशा में एक्शन लिया है। यूपी की ही तर्ज पर सोमवार को झारखंड सरकार ने भी राज्य में तीन दिन के भीतर सभी अवैध बूचड़खानों को बंद करने का आदेश दिया है।

झारखंड के गृह सचिव एसकेजी रहाटे ने अवैध बूचड़खाने और प्रतिबंधित मांस की बिक्री रोकने के आदेश जारी किए हैं। आदेश के मुताबिक अगले 72 घंटे के अंदर राज्य के सभी जिलों में इसका सख्ती से पालन करवाकर रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

इसके अलावा सभी म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन, म्यूनिसिपैलिटी और नोटिफाइड एरिया कमेटी को भी इससे संबंधित आदेश जारी किए गए हैं। इसमें राज्य की जनता की सुरक्षा और सेहत का हवाला देते हुए अवैध बूचड़खाने बंद कराकर अगले 72 घंटे के अंदर प्रतिबंधित मांस की ब्रिक्री रोकने के लिए कहा गया है।

सरकार के मुख्य गृह सचिव एसकेजी रहाते ने सोमवार को सभी डिप्टी कमिश्नर, एसपी, नगर निगम के अधिकारियों, नगर पालिकाओं और अधिसूचित क्षेत्र समितियों को आदेश जारी कर कहा है कि अवैध रूप से चल रहे बूचड़खानों को तुरंत बंद कराया जाए।

इससे पहले 24 मार्च को झारखंड की रघुवर सरकार ने लड़कियों और महिलाओं को छेड़खानी से बचाने के लिए यूपी सरकार की तर्ज पर ही एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन किया था। गठन के साथ ही यह स्क्वॉड सडकों पर दिखने लगा था। इसकी शुरुआत पहले राजधानी रांची से की गई है।