चतराः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को कहा कि सरकार चतरा स्थित इटखोरी में दुनिया का सबसे बड़ा बौद्ध स्तूप बनाएगी और इसके विकास के लिए राज्य सरकार छह सौ करोड़ रुपये खर्च करेगी.
इटखोरी महोत्सव का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि यह स्थल हिंदू, बौद्ध और जैन धर्म के लिए संगम का काम करेगा. यहां आयोजित होने वाले इटखोरी महोत्सव को केवल जिले का नहीं पूरी दुनिया का महोत्सव बनाया जाएगा. इसके लिए सरकार काम कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए मार्च तक मास्टर प्लान तैयार कर लिया जाएगा. जुलाई तक इसका डीपीआर हो जाएगा. अगले वर्ष जब इटखोरी महोत्सव का आयोजन होगा, तब कार्य धरातल पर दिखने लगेंगे. इसके लिए 600 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी.

दास ने कहा कि झारखंड में सांस्कृतिक पर्यटन की काफी संभावना है. हमारे यहां विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हैं. इन्हें विकसित किया जा रहा है. इन स्थानों पर यात्रियों के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है ताकि देश दुनिया से लोग यहां अपने परिवार के साथ आकर दर्शन कर सकें. इससे न केवल रोजगार के अवसर पैदा होंगे बल्कि काफी मात्रा में विदेशी मुद्रा भी देश को प्राप्त होगी.