Jharkhand Unlock 5.0 Updates: झारखंड की हेमंत सोरेन (Hemant Soren) सरकार ने एक जुलाई से शुरू होने वाले Unlock 5.0 के लिए नई गाइडलाइंस जारी (Jharkhand Unlock Guidelines) की है. सरकार की तरफ से जारी अनलॉक की नई गाइडलाइंस के अनुसार, राज्य की सभी दुकानें रात 8 बजे तक खुलेंगी. इसके साथ-साथ सिनेमा हॉल, बार, रेस्तरां और मल्टीप्लेक्स 50% क्षमता के साथ खुलेंगे.Also Read - कोरोना ने मामलों में तेजी के बाद Jharkhand में नई गाइडलाइंस जारी, देखें क्या है पूरा दिशा-निर्देश

राज्य सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के अनुसार, स्टेडियम, जिमनैजियम और पार्क खुलेंगे. 50 व्यक्तियों की सीमा के साथ बैंक्वेट हॉल और सामुदायिक हॉल भी खोले जाएंगे. इसके साथ साथ सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि बस परिचालन को अनुमति दी गई है. अब बसें एक जिले से दूसरे जिले के बीच चल सकेंगी. हालांकि राज्य सरकार ने अब भी एक राज्य से दूसरे राज्य में बसों के परिचालन की अनुमति नहीं दी है. Also Read - Agnipath Scheme Protest: कांग्रेस नेता के बिगड़े बोल-हिटलर की मौत मरेंगे पीएम मोदी, भाजपा ने कहा-जुबान संभालें..

मालूम हो कि झारखंड में 22 अप्रैल से स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह (मिनी लॉकडाउन) चल रहा है. अनलॉकन 4.0 की अवधि 1 जुलाई की सुबह 6 बजे तक थी. अनलॉक 5.0 की अवधि 1 जुलाई से शुरू होगी. Also Read - क्या असदुद्दीन ओवैसी के रांची पहुंचने पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे? अब होगी जांच

जानें क्या है दिशा निर्देश

  • सभी जिलों में दुकानें रात 8 बजे तक खुलेंगी
  • रेस्टोरेंटे और बार 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे
  • एक जगह पर 50 लोगों के इकट्ठा होने की छूट होगी
  • सिनेमा हॉल एवं मल्टीप्लेक्स में सीटों की क्षमता से आधे लोग बैठाने की छूट
  • रविवार को बंद रहेगा बाजार
  • एक जिले से दूसरे जिले तक बसों का आवागमन होगा

उधर, झारखंड में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से दो और व्यक्तियों की मौत के साथ ही राज्य में मार्च, 2020 से प्रारंभ हुई कोरोना महामारी में मृतकों की संख्या 5113 हो गई. वहीं, संक्रमण के 94 नए मामले सामने आए, जिन्हें मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 345525 हो गई. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बुधवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई.

रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के 345525 संक्रमितों में से 339463 अब तक ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं. इसके अलावा, 949 अन्य संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है. पिछले 24 घंटों में राज्य में कुल 55254 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 94 संक्रमित पाए गए. रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटों में जहां रांची में केवल तीन नये लोग संक्रमित पाये गए हैं वहीं पूर्वी सिंहभूम में 20 लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए. पिछले 24 घंटों में बोकारो एवं धनबाद में एक-एक कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है.