नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड की राजधानी रांची से ‘आयुष्मान भारत’’ योजना की शुरुआत करेंगे. इस योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ परिवारों का 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कराया जायेगा.

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ट्वीट करके इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘‘ झारखण्ड के लिए ये सौभाग्य की बात है कि दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘‘आयुष्मान भारत ’’ की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 23 सितंबर को रांची से होगी.’’ उन्होंने कहा कि देश के साथ-साथ झारखण्ड की सवा तीन करोड़ जनता को इस ऐतिहासिक पल का बेसब्री से इंतजार है.

मध्यप्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि मध्यप्रदेश के भोपाल में भाजपा की विस्तारित बैठक के तहत “25 सितम्बर को कार्यकर्ता महाकुम्भ का आयोजन किया जा रहा है. भाजपा की इस विस्तारित बैठक को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे.

पीएम मोदी का ऐलान, आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत पूरे देश में बिछाया जाएगा ‘वेलनेस सेंटर’ का जाल

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को लालकिला की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा था कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर 25 सितंबर को ‘आयुष्मान भारत’ योजना की शुरुआत की जायेगी.

आयुष्मान भारत योजना: आप फ्री हेल्थ इंश्योरेंस के लिए एलिजिबल हैं या नहीं, यहां करें चेक

इस स्कीम का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आधार पर शामिल 10 करोड़ परिवार को मदद पहुंचाना है. इसमें ये सुनिश्चित करना है कि गरीब-वंचित तबके का कोई भी व्यक्ति इस सुविधा से दूर न रह पाए. इसके लिए परिवार के साइज का निर्धारण नहीं हुआ है. इससे परिवार में जितने भी सदस्य रहेंगे, उन्हें ये सुविधा मिलेगी. इस स्कीम के तहत प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन में इंश्योरेंस कवर होगा.

आयुष्मान भारत योजना: गरीब परिवार को मिलेगा 5 लाख का बीमा, 50 करोड़ लोगों को होगा फायदा

बताया जा रहा है कि ये खर्च केंद्र और राज्य सरकार के एक निर्दिष्ट अनुपात में किया जाएगा. सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में स्कीम के लिए फंडिंग 60:40 के अनुपात में होगी. वहीं, पूर्वोत्तर, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में केंद्र सरकार के तरफ से 100 फीसदी फंडिंग होगी. इसके साथ ही राज्यों को ये छूट दी जाएगी कि वह अपना भी स्वास्थ्य प्रोग्राम चला सके.