रांची: झारखंड में राज्यसभा चुनाव ने रोचक मोड़ ले लिया है. राज्य की एक सीट पर सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस ने अपने-अपने करोड़पति उम्मीदवारों को एक दूसरे के खिलाफ उतारा है. राज्य में राज्यसभा की दो सीटों के लिए मतदान 23 मार्च को होगा. बीजेपी के दो उम्मीदवारों में से एक समीर ओरांव की जीत तय मानी जा रही है, क्योंकि विधानसभा में पार्टी के पास पर्याप्त संख्या है. लेकिन, अपने दूसरे उम्मीदवार करोड़पति प्रदीप सेंथलिया को जिताने के लिए पार्टी को निर्दलीय विधायक और विपक्षी एकता को तोड़ने की जरूरत है.

अपने नामांकन पत्र में सेंथलिया ने 28 करोड़ की संपत्ति की घोषणा की है, जो उनके और उनकी पत्नी के नाम पर है. वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार धीरज साहू ने अपनी और अपनी पत्नी के नाम पर 18 करोड़ रुपए की संपत्ति की घोषणा की है. दोनों को ही झारखंड के मशहूर व्यापारियों के रूप में जाना जाता है.

बता दें कि राज्यसभा चुनाव में जोड़तोड़ के लिए झारखंड पहले भी बदनाम हो चुका है. सीबीआई 2010 और 2012 के ऐसे ही मामलों की अभी जांच कर रही है, जिसमें कुछ विधायकों पर पैसा लेकर कुछ उम्मीदवारों के पक्ष में मत देने का आरोप लगा था. (इनपुट- एजेंसी)