नई दिल्‍ली: गर्मियों में अक्‍सर खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है. डॉक्‍टर्स 8 से 10 बोतल पीने को कहते हैं. दरअसल यही ऐसा मौसम है जिसमें सबसे ज्‍यादा डि-हाइड्रेशन के मामले सामने आते हैं.

ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उन लक्षणों के बारे में, जो तब दिखते हैं जब शरीर में पानी की कमी होती है-

1. जब शरीर में पानी की कमी होती है तो मुंह सूखने लगता है. अगर बार-बार मुंह सूखे तो समझ लें कि शरीर में पानी की काफी कमी हो रही है. ऐसे में तुरंत पानी पीना चाहिए.
2. पानी कम पीने से पसीना कम आता है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते. शरीर में पानी की कमी से त्वचा खुश्क और रूखी हो जाती है और इससे कई त्वचा संबंधी रोग होने का खतरा रहता है.

drinking-water-2
3. पानी की कमी से सिर्फ मुंह और गला प्रभावित नहीं होता है बल्कि आंखों पर भी इसका असर पड़ता है. आंखें सूखी और लाल हो जाती हैं.
4. हमारे शरीर की कार्टिलेज और रीढ़ की हड्डी के हिस्सों के निर्माण में 80 प्रतिशत भूमिका पानी की होती है. हडि्डयों में लचीलापन और चिकनाहट बनाए रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है. हडि्डयों में या जोड़ों में दर्द होने पर और कोई मूवमेंट होने पर पर अगर आवाज आती है तो आपको समझ लेना चाहिए कि शरीर में पानी की कमी है.
5. शरीर में पानी की कमी होने का मतलब बॉडी में मसल्स मास में कमी होना. वर्कआउट के पहले, बीच में और बाद में पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और पानी का इस्तेमाल सही जगह हो जाता है.

Water

6. अगर शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो शरीर, खून में से पानी लेने लग जाता है. इससे खून में आक्सीजन की कमी हो जाती है और कार्बन डाई आक्साइड का स्तर बढ़ जाता है जिससे आप थकान और सुस्ती महसूस करने लगते हैं.
7. शरीर में पानी की कमी होने पर, मुंह में सही मात्रा में थूक नहीं बन पाता. थूंक मुंह के भीतर नुकसानदायक बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, इसकी कमी होने पर बैक्टीरिया बनते रहते हैं और सांसों में बदबू की शिकायत होती है.
8. पेशाब के रंग से आप अपने स्वास्थ्य का सही अंदाज लगा सकते हैं. अगर पेशाब का रंग गहरा पीला हो या पेशाब के बाद जलन हो तो ये समझ लीजिए कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है.

Drink enough water
9. अगर आपको एसिडिटी हो रही है, कब्ज की शिकायत है या पाचन ठीक नहीं रहता है, तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपके शरीर में पानी की भारी कमी हो.
10. शरीर में पानी की कमी होने पर त्वचा और चहरे पर झुर्रियां पड़ने लग जाती हैं. इन झुर्रियों की वजह से आप समय से पहले बूढ़े दिखने लग जाते हैं.