सर्दियों में लोग जमकर मूंगफली खाते हैं. इसका स्‍वाद और पोषक तत्‍वों की वजह से ये लोगों के पसंदीदा स्‍नैक्‍स में से एक है.

पर मूंगफली किन पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है? किस वजह से इसे खाने की सलाह दी जाती है?

Winter Tips: ऐसा होगा खानपान तो नहीं सताएगा सर्दी-जुकाम, जानें सर्दियों में क्‍या-क्‍या खाएं…

सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि मूंगफली को कई तरह से उपयोग किया जाता है. इसे भूनकर तो खाया ही जाता है, साथ ही इसका तेल भी स्वाद और स्वास्थ्य के लिए बहुत प्रचलित है.

Peanut chikki

मूंगफली में विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं.

थोड़ा डिटेल में जाएं तो कह सकते हैं कि इसमें विटामिन B कॉम्प्लेक्स, रिबोफ्लेविन, विटामिन B6, विटामिन B9 पाए जाते हैं. इसमें मोनो इनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं. ये एलडीएल यानी खराब कोलस्‍ट्रॉल को कम कर अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढाते हैं. इसलिए ये कोलेस्‍ट्रोल के रोगियों के लिए रामबाण की तरह काम करती है.

चाहे कितना पुराना हो Leg Pain, इस तरह से हो जाएगा दूर…

इसके अलावा मूंगफली में प्रोटीन, चिकनाई और शर्करा पाई जाती है. इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन दूध से मिलता है, चिकनाई घी से मिलती है. मूंफली खाने से दूध, बादाम और घी की पूर्ति हो जाती है.

एक स्टडी के मुताबिक, जिन लोगों के रक्त में ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल अधिक होता है, वे अगर मूंगफली खाएं, तो उनके ब्लड के लिपिड लेवल में ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल 10.2 फीसदी कम हो जाता है.

Tips: ठंडा या गर्म, कैसा दूध पीना सेहत के लिए ज्‍यादा फायदेमंद है?

अगर आप सर्दी के मौसम में मूंगफली खाएंगे तो शरीर गर्म रहेगा. भोजन के अगर 50 या 100 ग्राम मूंगफली हर रोज खाते हैं तो इससे सेहत बनती है, खून की कमी पूरी होती है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.