नई दिल्ली: अगर आप भी नए साल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो 2020 आपके लिए काफी एक्साइटिंग होने वाला है. आने वाले साल में बहुत सी छुट्टियां आने वाली हैं जिनमें आप अलग-अलग जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं. साल 2020 में आपको 12 लॉन्ग वीकेंड मिलेंगे. जिसमें आप बिना किसी दिक्कत के छुट्टियां प्लान कर सकते हैं. आइए जानते हैं छुट्टियों और उन जगहों के बारे में जहां आप 2020 में घूमने जा सकते हैं.

GOA

GOA

जनवरी में जा सकते हैं गोवा-

11 जनवरी- शनिवार
12 जनवरी- रविवार
13 जनवरी- लोहड़ी

गोवा जाने के लिए जनवरी का महीना सबसे सही होता है नए साल के मौके पर गोवा में लोगों की काफी ज्यादा भीड़ होती है ऐसे जनवरी के मीड वीक में जाने से आपको वहां ज्यादा भीड़ नहीं मिलेगी. जनवरी में गोवा का मौसम भी काफी अच्छा रहता है. तो अपने वीकेंड की शुरुआत आप गोवा से कर सकते हैं.

tamilnadu

tamilnadu

फरवरी में जा सकते हैं तमिलनाडू-

21 फरवरी- महाशिवरात्रि
22 फरवरी- शनिवार
23 फरवरी- रविवार

मंदिरों के इस शहर में घूमने के लिए फरवरी सबसे सही महीना होता है. यहां महाशिवरात्रि के पर्व को काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. तो फरवरी के लॉन्ग वीकेंड में आप यहां जा सकते हैं.

sikkim

sikkim

मार्च में जाएं सिक्किम-

7 मार्च- शनिवार
8 मार्च- रविवार
9 मार्च- एक दिन की छुट्टी लें
10 मार्च- होली

सिक्किम जैसी खूबसूरत जगह को आप अपने चार दिन के वीकेंड में घूम सकते हैं. अगर आपको नेचर से प्यार है और शांति पसंद है तो सिक्किम से बढ़िया जगह आपके लिए कोई हो ही नहीं सकती.

Star Screen Awards 2019: रेड कारपेट पर दिखा अनन्या पांडे का सेक्सी प्रिंसेस लुक, सभी रह गए दंग

kerala

kerala

अप्रैल में जाएं केरल-

2 अप्रैल- राम नवमी
3 अप्रैल- एक दिन की छुट्टी लें
4 अप्रैल- शविवार
5 अप्रैल- रविवार
6 अप्रैल- महावीर जयंती

5 दिन के वीकेंड में आप केरल जैसी खूबसूरत जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं. इस महीने नॉर्थ केरल में कई तरह के परफॉर्मेंस होते हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

yercaud

yercaud

अप्रैल में जाएं यरकौड-

10 अप्रैल- गुड फ्राईडे
11 अप्रैल- शनिवार
12 अप्रैल- रविवार

1600 मीटर की ऊँचाई पर बसा ये हिल स्टेशन वसंत ऋतु के स्वागत के लिए सबसे बेहतरीन जगह है. चेन्नई से कुछ घंटे दूर इस हिल स्टेशन पर आप ठंडी हवाएँ और विशाल पहाड़ों के बीच सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं.

himachal

मई में जाएं हिमाचल-

23 मई- शनिवार
24 मई- रविवार
25 मई- ईद- उल- फितर

मई के मौसम में गर्मी से बचने के लिए आप हिमाचल जैसी ठंडी जगह पर जा सकते हैं. यहां के पहाड़ों की खूबसूरती और ठंड़ा मौसम आपको एकदम तरोताजा कर देगा.

30 के बाद भी रहना चाहते हैं बिल्कुल फिट तो अपनाएं ये 6 खास टिप्स

 

karnataka

karnataka

जून में जाएं कर्नाटक

कर्नाटक में न तो बहुत ज्यादा गर्मी है और न बहुत ज्यादा ठंड. पर्यटन की दृष्टि से भारत का पांचवां सबसे लोकप्रिय राज्य है कर्नाटक. इस राज्य में प्राकृतिक सुंदरता और विरासत का सटीक मिश्रण है.

bhopal

bhopal

जुलाई में जाएं मध्यप्रदेश-

मध्यप्रदेश का एक तिहाई हिस्सा वन संपदा के रूप में संरक्षित है. जहां पर्यटक वन्यजीवन को पास से जानने का अदभुत अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. कान्हा नेशनल पार्क,बांधवगढ़, शिवपुरी आदि ऐसे स्थान हैं जहां आप बाघ, जंगली भैंसे, हिरणों, बारहसिंघों को स्वछंद विचरते देख पाने का दुर्लभ अवसर प्राप्त कर सकते हैं.

uttrakhand

uttrakhand

यह हैं साउथ सुपरस्टार नागार्जुन की बहू, ‘द फैमिली मैन 2’ से करेंगी डेब्यू

अगस्त में जाएं उत्तराखंड-

बर्फ से ढके पहाड़, शांत वातावरण, मनमोहक वादियां, सुहाना मौसम, ठंडी हवाएं और चारों तरफ हरियाली ही हरियाली. ऐसे नज़ारे का अगर आप लुफ्त उठाना चाहते हैं तो उत्तराखंड जरूर जाएं. उत्तराखंड उत्तर भारत का एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है जिसकी खूबसूरती का जितना भी बखान किया जाए वह कम ही है. वर्तमान में तो इस उत्तराखंड का शुमार उन चुनिंदा पर्यटन स्थलों में है जिसकी सुंदरता निहारने दुनिया भर से पर्यटक साल भर आते हैं.

arunachal

arunachal

एक चम्मच कलौंजी रखेगी पूरे परिवार को फिट, जानें 6 बड़े फायदे

सितंबर में जाएं अरुणाचल प्रदेश-

हिमालय की खूबसूरत वादियों के बीच स्थित तवांग बौद्ध मठ विश्‍वभर में प्रसिद्ध है. यह विश्‍व का सबसे बड़ा बौद्ध मठ कहलाता है. अरुणाचल प्रदेश में स्थित यह मठ गल्‍डेन नमगी लात्‍से के नाम से प्रसिद्ध है.

bengal

bengal

अक्टूबर में जाएं बंगाल-

दूर्गा पूजा के समय इस जगह जाने की बात ही कुछ और होती है. पूरा बंगाल मां दुर्गा की पूजा में व्यस्त होता है. यहां जाकर मां दुर्गा की पूजा करने का एक अलग ही अनुभव होता है.

kannur

kannur

नवंबर में जाएं कन्नूर-

अगर आप भीड़ से दूर होकर दशहरा की छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो कन्नूर में नदी किनारे समय बिताना आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट रहेगा. कन्नूर पहुंचने के लिए अब आप कहीं से भी हवाई यात्रा कर सकते हैं, इसलिए उत्तर केरल की खूबसूरती देखने ज़रूर जाएं.

andaman

andaman

दिसंबर में जाएं अंडमान-

2020 का अपना आखिरी लॉन्ग वीकेंड आपको अंडमान में ही बिताना चाहिए और वहां की खूबसूरती के बारे में आप सभी जानते हैं इसलिए कोशिश करें की थोड़ी और लंबी छुट्टी ले कर अंडमान जाएं.