नई दिल्ली: गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में इस मौसम में बॉडी में पानी की कमी होती हैं गर्मियों में अक्सर लोगों का कुछ ठंडा पीने का मन करता है. वैसे तो मबाजार में कोल ड्रिंक्स समेत कई ड्रिंक्स मिलते हैं लेकिन आप घर पर रहकर भा कई मजेदार और टेस्टी ड्रिंक्स बना सकते हैं. अगर आपके घर पर मेहमान आ रहे हैं या आपने कोई पार्टी दी है तो आप फलों की मदद से कुछ मजेदार ड्रिंक्स या मॉकटेल तैयार कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी मोहितो की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से तैयार कर सकते हैं आइए जानते हैं –

1. वॉटर मेलन मोहितो (watermelon mojito)-
सामग्री
– शुगर सिरप
-1/2 कप तरबूज (बीज निकले हुए)
– 1/2 नींबू का रस
-5-6 पुदीना पत्ती
– 1/4 चम्मच काला नमक
– ठंडा सोडा वाटर

विधि-
तरबूज के टुकड़े को मिक्सर में ब्लेंड कर लें . एक स्टील की छलनी से छान लें. अब सर्विंग ग्लास में तरबूज का जूस डाल दो. फिर नींबु का रस डाल दें . पुदीना की पत्तियों के छोटे टुकड़े कर लें. और ग्लास में डाल कर जरूरत के अनुसार शुगर सिरप डाल कर चम्मच से हिला दें. सोडा वाटर से ग्लास भर दें और सर्व करें. तरबूज के बाल्स और पुदीना के पत्ते से गारनिश करें.

2. मैंगो मोहितो (Mango Mojito)
सामग्री
1 गिलास माजा
1 टीस्पून चिल्ली फलेक्स
1 टीस्पून काला नमक
1/2 नीम्बू

विधि-
एक ग्लास में माजा लें. अब उसमे नीम्बू, नमक, चिल्ली फलेक्स डाले. अच्छे से मिक्स करें और कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें.

3. ऑरेज मोहितो (orange Mojito)
सामग्री-
– 2 संतरे पल्प निकाल कर
– आईस क्यूब्स
– चीनी
– 8 पुदीना पत्ती

विधि-
एक ग्लास में संतरे के पीसेस काट कर डाले पुदीने की 8 पत्तियां डालकर,2स्पून शूगर, कोआईस क्यूब्स 1/2ग्लास सोड़ा मिक्स करें. अब इसे फ्रिज में रखें.

4. ग्रेप मोहितो (grape Mojito)
सामग्री-
-1 कप अंगूर
– पुदीना की पत्तियां
– शक्कर
– नमक
– ठंडा पानी

विधि
अंगूर, पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस, शक्कर, नमक, ठंडा पानी और बर्फ को मिक्सी में पीस लें. अच्छे से पिस जाने पर जूस को छान लें और ग्लास में डालकर धनिया पत्ती के साथ सजाकर ठंडा-ठंडा ग्रेप मोहितो तैयार है.

5. किवी मोहितो (kiwi Mojito)
सामग्री

– 1 बडी किवी
– पुदिना के कुछ पत्ते
– 2 टी स्पून लाइम जूस
– 4 टेबल स्पून शुगर
– बर्फ
– सोडा वाटर

विधि
कीवी को छील कर पीस मे कट करे. मिक्सर मे चीनी,किवी और पुदीना के पत्ते डाल कर पीस लें. गिलास मे बर्फ डाले. आधा आधा दोनो गिलास मे किवी पेस्ट डाले. सोडा वाटर डाल कर सर्व करे.