नई दिल्‍ली: गर्मियों में ब्‍यूटी पार्लर में वैक्सिंग कराने वाले कस्‍टमर्स काफी बढ़ जाते हैं. अगर आप भी वैक्सिंग कराने पार्लर जाती हैं तो कुछ ऐसे सवाल हैं जो आपको पार्लर में जरूर पूछने चाहिए-

वैक्सिंग के लिए यूज कपड़ों को कितनी बार धोया जाता है?
अक्‍सर वैक्सिंग कराने से पहले कपड़े चेंज करने होते हैं. इसके लिए पार्लर वाले गाउन देते हैं. अब आपको ये चेक करना है कि ये गाउन कितनी बार यूज किया गया है. यानि इसे कब धोया जाता है. अगर एक दिन बाद भी धोया जाता है तो मान लीजिए कि उसे 5 से 6 महिलाओं ने तो पहना ही होगा. इससे अनहाइजीनिक क्‍या होगा भला. इससे बचने के लिए आप अपनी ड्रेस ले जा सकती हैं.

back waxing

वैक्‍सिंग टूल्‍स की साफ-सफाई?
वैक्सिंग करते हुए जिन टूल्‍स की मदद ली जाती है अक्‍सर उसे पूरे दिन साफ नहीं किया जाता. एक के बाद एक कस्‍टमर्स पर उसी टूल से वैक्‍स किया जाता है. इसलिए ये पूछना जरूरी है कि जिस टूल का यूज किया जा रहा है उसे स्‍टेरेलाइज किया गया है या नहीं. केवल साफ पानी से धो देना ही काफी नही है. क्‍योंकि ये टूल स्किन के टच में आता है इसलिए इससे इन्‍फेक्‍शन होने के ज्‍यादा चांस होते हैं.

कब होती है बेडशीट चेंज?
कई पार्लर में टेबल पर लिटाकर वैक्‍स किया जाता है. ऐसे में टेबल पर वही बेडशीट लंबे समय तक बिछी रहती है. ऐसे में आप वहां डिस्‍पोजेबल बिछवा सकती हैं. आप ऐसी बेडशीट पर बैठने या लेटने से बचें.

waxing

कितने साफ है टॉवल?
अक्‍सर वैक्सिंग करने के बाद टॉवल को बार-बार यूज किया जाता है. इसी टॉवल से सबकी स्किन को पोंछा जाता है. कई बार इस काम के लिए छोटी हैंड टॉवल का प्रयोग किया जाता है. आप टॉवल की बजाए साफ टिश्‍यू पेपर यूज करने को कह सकते हैं.

कितने साफ हैं हाथ?
वैक्सिंग करने से पहले पार्लर में काम करने वाले के हाथ कितने साफ हैं, ये आपको चेक करने चाहिए. कई बार वे पार्लर की सफाई करने या किसी का पेडिक्‍योर करने के बाद आपकी वैक्सिंग शुरू कर देते हैं. जो स्किन के लिए काफी खतरनाक हो सकता है.