नई दिल्ली: हर महिला का सपना होता है कि उसके अच्छे और मजबूत बाल हों. बाल ही हैं जो महिलाओं की सुंदरता को और भी निखारते हैं. लेकिन कई बार लापरवाही के कारण हम इनका ख्याल नहीं रख पाते और बाल डैमेज होना शुरू हो जाते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं किन कारणों की वजह से आपके बाल डैमेज होते हैं और इनकी किस तरह से देखभाल की जानी चाहिए.

गीले बालों में ना करें स्टाइलिंग- आपको बता दें कि गीले बाल काफी कमजोर होते हैं, गीले बालों में हीट स्लाइलिंग करने से बाल काफी डैमेज हो जाते हैं. इसके लिए जरूरी है कि हमेशा सूखे बालों में स्टाइलिंग करें.

बालों को ज्यादा ना धोएं- बालों में नैचुरल ऑयल होता है जो ज्यादा धोने से खत्म हो जाता है. बहुत ज्यादा बाल धोने से यह डैमेज होने शुरू हो जाते हैं. बालों को हफ्ते में 4 बार से ज्यादा ना धोएं.

हीट से रखें दूर- आजकल मार्केट में कई स्टाइलिंग टूल्स आने लगे हैं. महिलाएं अक्सर बालों मे हीट स्टाइंलिग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं. आपको बता दें कि ये टूल्स आपके बालों को काफी डैमेज करता है. बालों का ड्राई करने के लिए हमेशा स्टाइलिंग टूल्स की सेटिंग को मीडियम ही रखें.

बालों को टाइट ना बांधे- बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण उन्हें कसकर बांधना है. बालों में रबड़ बैंड को इस तरह बांधे की उसमें हवा जा सके.

कंघे का सही इस्तेमाल- बालों के टूटने के पीछे एक बड़ा कारण गलत कंघे का इस्तेमाल करना भी है. कंघा खरीदने वक्त हमेशा ध्यान दे कि वह आपकी जड़ों पर ज्यादा ना चुभे. बाल सुलझाते समय हमेशा ध्यान रखें कि इन्हें पहले नीचे से सुलझाएं.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए Lifestyle पर क्लिक करें.