नई दिल्ली: होंठ हमारे शरीर के सबसे कोमल हिस्सा होते हैं. सुंदरता को निखारने में भी होंठ काफी मदद करते हैं. लेकिन आजकल के व्यस्त समय में किसी के पास भी इनकी केयर करने का टाइम नहीं है जिससे यह काले पड़ने लगते हैं. कई बार सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में होने की वजह से, किसी तरह की एलर्जी होने से, सस्ती क्वालिटी के कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से, तंबाकू खाने से, बहुत अधिक सिगरेट पीने से या फिर कैफीन की बहुत ज्यादा मात्रा का सेवन करने से होंठ काले हो जाते हैं. वैसे तो बाजार में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक किया जा सकता है लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में- Also Read - Home Remedies: सिगरेट पीने से होंठ हो गए हैं काले? इन घरेलू नुस्खों से दूर हो जाएगा कालापन

– पानी की कमी के कारण भी होंठ काले हो सकते हैं इसलिए हर रोज कम से कम आठ ग्लास पानी जरूर पीएं. साथ ही आप नारियल पानी, ऑरेज जूस भी ले सकते हैं. खासतौर पर चुकंदर का रस होठों को मुलायम बनाए रखता है. Also Read - गर्मियों में होंठों को कूल और मुलायम रखेंगे ये टिप्‍स, अपनाकर तो देखें..

– नींबू का इस्तेमाल अक्सर काले घेरों को दूर करने के लिए किया जाता है. आप इसका इस्तेमाल होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं. नींबू के ब्लीचिंग गुण होंठों के गहरी हो रही रंगत को कम करने में बहुत कारगर होते हैं. Also Read - DIY Papaya Facial Steps | घर पर 'पपाया फेशियल' करने के आसान स्टेप सीखें यहां

– जैतून का तेल भी आपके गहरे होंठों को हल्का बनाने में कारगर साबित हो सकता है. जैतून के तेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लगाकर, प्रभावित जगह पर हल्की मसाज करें. ऐसा करने से होंठ मुलायम भी बनते हैं.

– होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर होता है. चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं. हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा.

– हर रात अपने होंठों पर नींबू, आलू और चुकंदर का रस लगाएं. सुबह इसे धो लें. इस उपाय से होंठों का कालापन दूर होगा और उनमें गुलाबी निखार आएगा.

– ऐसी लिप बाम और लिपस्टिक्स का प्रयोग करें, जिनमें एसपीएफ 20 हो. वहीं, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको गलती से भी ऐसे किसी लिप बाम का इस्तेमाल नहीं करना है, जिसका एसपीएफ 30 से ऊपर हो. इसके कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं क्योंकि लिप्स बहुत कोमल अंग है.