अक्‍सर हम लोग नहाते हुए इतनी जल्‍दी में होते हैं कि कई Body Parts की ठीक से सफाई ही नहीं कर पाते. इससे होता ये है कि रोज नहाने के बावजूद इनमें मैल जमी ही दिखती है.

इन बॉडी पार्ट्स को आप इग्‍नोर नहीं करना चाहते, बस इनकी ओर आपका ध्‍यान ही नहीं जाता. जबकि इन्‍हें साफ करने में उतना ही समय लगता है जितना शरीर के दूसरे हिस्‍सों को.

Tips: ये हैं वो आदतें, जो शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देती हैं…

जानें इन बॉडी पॉर्ट्स के बारे में-

Taking bath

– अक्‍सर गर्दन के आगे के हिस्‍से को लोग साफ कर लेते हैं पर पीछे वाले हिस्से में ठीक से सफाई नहीं करते. कई बार तो साबुन या बॉडी वॉश तक नहीं लगाते. इससे वहां मैल इकठ्ठा हो जाती है. गर्दन आगे से साफ और पीछे से काली दिखाई देती है. इसलिए गर्दन के आगे और पिछले हिस्से में साबुन लगाकर हाथों से उसे साफ करना चाहिए.

Tips: तुलसी-अजवाइन से कम होता है Periods Pain, ऐसे करें इस्‍तेमाल…

– कोहनी का रंग, शरीर की तुलना में काला और रुखा होता है. दरअसल वहां सफाई होती ही नहीं. डेड स्‍कि‍न जमा होती जाती है. नींबू के रस से भी कोहनी का साफ कर सकते हैं.

– ठंड के मौसम में एड़ि‍यां फटने लगती हैं. इसका एक कारण वहां जमी मैल भी होता है. पैरों को कुछ देर गर्म पानी में डुबोकर रखें. फिर सफाई करके मॉस्‍चराइजर लगाएं. अगर दिन में समय नहीं है तो आप रात को सोते समय भी ये कर सकते हैं.

Girl Bathing

– नहाते समय कान को साफ़ करना भी बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि इस हिस्से में बहुत ज्यादा धूल और गंदगी इकठ्ठा हो जाती है. धूल के कारण कान के अंदर वैक्स इकठ्ठा होने लगता है.

– कोहनी की ही तरह घुटनों की सफाई भी जरूरी है. नहाते समय इस हिस्से को स्क्रब करना ना भूलें.

– कई लोग अपने जननांगो के आसपास वाले हिस्से को ठीक से साफ़ नहीं करते. इससे वहां संक्रमण होने का खतरा रहता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.