फर्टिलिटी पर दुनिया भर में कई शोध होते रहते हैं. ऐसे ही कई शोधों में ये बताया गया है कि आखिर कैसे मेल फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए खानपान में कुछ चीजों को शामिल करने की सलाह दी गई है. Also Read - Tight Pant पहनते हैं तो हो जाएं Alert, कभी नहीं बन पाएंगे पिता!

1. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एक शोध के मुताबिक, पीले ओर नारंगी रंग के फल-सब्जियों को खाने से पुरुषों को काफी फायदा होता है. चूंकि इन रंगों के फल-सब्जियों में carotenoids होते हैं जिनमें बेटा केरोटीन होता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. साथ ही पुरुषों को शकरकंद और नींबू का सेवन करने की सलाह दी गई. लाल रंग की सब्जियों जैसे टमाटर में लाइकोपीन होता है, उसे भी काफी फायदेमंद बताया गया है. Also Read - मेल इनफर्टिलिटी: तो इस वजह से पिता बनने में असमर्थ हो जाते हैं पुरुष...

ek_healthy-food Also Read - महिलाओं और पुरुषों में बांझपन का खतरा पैदा कर रही है ये बीमारी, ये हैं लक्षण

2. यूनिवर्सिटी ऑफ रोचस्‍टर में रोचस्‍टर यंग मेन स्‍टडी की गई. इसमें एक ग्रुप को प्रोसेस्‍ड मीट, रेड मीट, रिफाइन अनाज, फास्‍ट फूड, हाई एनर्जी ड्रिंक्‍स दिए गए. दूसरे ग्रुप को हेल्‍दी डाइट में चिकन, मछली, फल, सब्जियां, साबुत अनाज आदि दिए गए. स्‍टडी में पता चला कि हेल्‍दी डाइट लेने वाले पुरुषों में दूसरे ग्रुप की तुलनेा में स्‍पर्म हेल्‍थ और फर्टिलिटी कई गुना बेहतर पाई गई.

3. जर्नल ऑफ क्लिनकल एंडोक्राइनोलॉजी एंड मेटोबोलिज्‍म में एक स्‍टडी प्रकाशित हुई. इसमें कहा गया कि हाई कोलेस्‍ट्रोल वाले कपल जल्‍दी गर्भधारण नहीं कर पाते. शोध में ये भी बताया गया कि हाई कोलेस्‍ट्रोल लेवल, स्‍पर्म हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नही है.

4. सेटुरेटिड फैट ना केवल आपके दिल और कमर के लिए हानिकारक हैं बलिक कम स्‍पर्म काउंट के लिए भी जिम्‍मेदार हैं. हार्वर्ड में हुए एक स्‍टडी में पता चला था कि सेटुरेटिड फैट लेने से स्‍पर्म काउंट पांच प्रतिशत तक कम थे.

Gym

5. हेल्‍दी लाइफ स्‍टाइल बहुत जरूरी है. वर्ल्‍ड हेल्‍थ आर्गेनाइजेशन भी सीजनल फ्रूट और सब्जियां खाने की सलाह देता है. कई शोधों में ये बात सामने आई है कि तनाव का असर भी फर्टिलिटी पर होता है.

6. वजन को कंट्रोल में रखना बेहद आवश्‍यक है. कई शोधों में ये बात सामने आई है कि वजन का सीधा असर आपकी फर्टिलिटी पर होता है. इसलिए हेल्‍दी डाइट, नियमित ए‍क्‍सरसाइज से आप इसे मेंटेन कर सकते हैं.