एक्सरसाइज से पहले वार्मअप करना बहुत जरूरी होता है. एक्‍सपर्ट्स की भी यही राय है. वार्मअप के बाद एक्‍सरसाइज का फायदा शरीर को मिलता है. साथ ही मसल्स में खिंचाव आने का डर भी नहीं रहता.

वार्मअप क्‍यों जरूरी
वार्मअप से पहले मसल्‍स में खून का बहाव धीमा होता है. अचानक दबाव पड़ने से मसल्स को नुकसान पहुंचने का डर होता है. इसलिए एक्सरसाइज से पहले वार्मअप जरूरी है.

कैसे करें वार्मअप
– वार्मअप के लिए जॉगिंग करना सबसे बेहतर है. इससे बॉडी का टेंप्रेचर बढ़ता है. ट्रेडमिल पर दौड़कर वार्मअप कर सकते हैं. जॉगिंग करते वक्त ध्यान रखें न तो एकदम तेजी से भागें और न ही एक दम से रुकें.

– मार्चिंग को कदम ताल भी कहते हैं. एक्सरसाइज एक जगह सीधे खड़े होकर दोनों पैरों को एक के बाद ऊपर नीचे करें और इसके साथ हाथों को भी चलाएं. ऐसा 1 मिनट तक करें.

– किक बैक के लिए सीधे खड़े हो जाएं. बारी-बारी दाएं और बाएं पैर से पीछे की ओर किक मारने का एक्शन करें. इस बीच आप हाथों को कोहनियों से मोड़ते हुए ऐसे आगे रखें कि आपके फोर आर्म्स जमीन के समांतर रहें.

– पैरों के बीच थोड़ी सी दूरी बनाकर खड़े हो जाएं, हाथों को सीधा करें और सिर से ऊपर उठाएं. अब दायां पैर बाएं पैर पीछे से क्रास में पीछे की ओर ले जाएं और दोनों हाथों को सीधे सामने से लाकर पीठ के पीछे का ओर ले जाएं. पुन: पहले वाली स्थिति में आकर अब बाएं पैर को दाएं पैर के पीछे से क्रास में ले जाएं और हाथों को आगे से लाकर पीठ के पीछे की ओर ले जाएं. इस वार्मअप को भी पहले धीरे-धीरे फिर तेजी से लगभग एक मिनट तक करें.

– फ्रंट किकिंग के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों को कोहनी से मोड़कर छाती के पास बाक्सिंग के जैसे रख लें. अब बारी-बारी अपने दोनों पैरों से 1 मिनट तक आगे की ओर किक मारने का एक्शन करें.

– सीधे खड़ें हो जाएं. पेट अंदर करें और पीठ सीधी रखें. बारी-बारी अपने एक-एक पैर को घुटने से मोड़कर ऊपर उठाएं और उसके विपरीत तरफ वाले हाथ से उसे छुएं और वापस पैर नीचे ले जाएं. इस वार्मअप एक्सरसाइज को तेजी से करें.