नई दिल्ली: भुट्टा खाना भला किसे पसंद नहीं होता. चाय के साथ भुट्टा मिल जाए तो फिर तो कहने ही क्या. पर भुट्टा खाने के कुछ नियम होते हैं. अगर ये आपको नहीं पता तो इससे आपकी तबीयत बिगड़ सकती है.

Interview: प्लास्टिक बोतल और एल्युमिनियम फॉयल भी हैं बाल झड़ने और जल्दी बुढ़ापे की वजह!

मसलन भुट्टा खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि भुट्टा खाने के साथ पानी पीने से क्या नुकसान हो सकता है? हम बताते हैं.

दरअसल, भुट्टा खाकर ऊपर से पानी पी लेने पर पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. दरअसल, भुट्टे में स्टार्च और कॉम्प्लेक्स कार्ब होता है. इसलिए भुट्टा खाने के बाद पानी पीने से पेट में कब्ज हो सकता है. पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

cornonthecobrecipe

विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आपको भुट्टा खाने के बाद पानी पीने की तलब लग रही है तो तकरीबन आधे घंटे का इंतजार करना चाहिए. उसके बाद ही पानी पीना चाहिए.

भुने चने के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, वजन घटाने में भी है मददगार

यही नहीं भुट्टे को हमेशा ताजा खाने की सलाह दी जाती है. ताजा और साथ ही गर्म भी. जब भुट्टे को भूना जाए उसके बाद उसे ठंडा करके नहीं खाना चाहिए. तुरंत उसे खाना चाहिए.

corn

अब आप सोच रहे होंगे कि भुट्टा खरीदते समय उस पर भुट्टे वाला जो नींबू या मसाला लगा देता है वो कितना ठीक होता है. हम बताते हैं.

क्या पीरियड्स में हो सकती हैं प्रेगनेंसी? जानें कितना सेफ है इस दौरान रोमांस…

विशेषज्ञ मानते हैं कि इसे खाने में कोई बुराई नहीं है. ये नींबू व मसाला, भुट्टे का स्वाद बढ़ा देता है. साथ ही पाचन बेहतर करता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.