Ajwain Ki Chai Pine Ke Fayde: कोरोना का दौर चल रहा है, ऐसे में हर कोई इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने के लिए अलग-अलग तरह के काढ़ा और ड्रिंक्स के बारे में बताते रहते हैं. लोगों द्वारा बताए गए ये नुस्खे इंयूनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं या नहीं इस बात की तो कोई जानकारी नहीं है लेकिन आप हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पीने से यकीनन आपको फायदा मिल सकता है. इस चाय की खासियत यह है कि इसे आप जिन में कभी भी पी सकते हैं. अजवाइन में प्रोटीन, फैट और फाइबर के साथ कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, आयरन आदि भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.Also Read - पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए पिएं अजवाइन और गुड़ की चाय, जानें बनाने की विधि और फायदे

ऐसे बनाएं अजवाइन की चाय Also Read - क्या आप भी गर्मी में खा रहे हैं अजवाइन? पहले जान लें इसकी तासीर

अजवाइन की चाय बनाने के लिए एक पैन में पानी डालें और गैस पर रख दें. पानी गर्म होने के बाद इसमें अजवाइन डालें और उबालें. आप इसमें नींबू भी डाल सकते हैं. Also Read - Home Remedies: रसोई में मौजूद इस चीज का रात को करें सेवन, होंगी ये 4 समस्याएं दूर

अजवाइन चाय के फायदे

सर्दी -जुकाम से राहत- अजवाइन की चाय पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, वहीं सर्दी जुकाम में भी यह फायदा पहुंचाती है. इसकी चाय पीने से सबंद नाक भी खुल जाती है.

पाचन को बनाएं मजबूत- अजवाइन के सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं. यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है. अजवाइन की चाय पाचन में सुधार करने में मददगार होती है.

वजन घटाने में फायदेमंद- मोटापे की समस्या से परेशान लोगों को अजवाइन की चाय पीनी चाहिए. अजवाइन में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कि शरीर में फैट की मात्रा को कंट्रोल रखने में मददगार होता है.