नई दिल्ली: शादियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे मेंं खूबसूरत और आकर्षक दिखने की चाहत तो आपको भी होगी. लेेकिन बढ़ता वजन और मोटापे के कारण आप अपनी मनपसंद कपड़े नहीं पहन पाते. अगर ऐसा है तो हम आपके लिए एक ऐसा आसान नुस्खा लेकर आए हैं जो 15 दिनोंं के भीतर ही आपके स्लिम बॉडी की चाहत को पूरा कर देगा.

मोटापा देता है दूसरी बीमारियों को बुलावा 

मोटापे अपने आप में बड़ी परेशानी है, लेकिन इससे भी खतरनाक बात यह है कि यह कई दूसरी बीमारियों को भी बुलावा देता है. जैसे कि जोड़ोंं की परेशानी, दिल की बीमारी, डायबिटीज, आंतों में समस्या, पित्त में परेशानी आदि जैसे रोग मोटापे के कारण हो सकते हैं. यहां तक कि मोटापा कैंसर की वजह बन सकता है.

मोटापा कम करने के उपाय 

मोटापा कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है नियमों का पालन करना. यदि आप नियमों का पालन नहीं करते हैं तो मोटापा का कोई भी उपाय कारगर नहीं हो सकता.

यदि आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं. खासतौर से पेट के पास जमती चर्बी टायर का रूप लेती जा रही है तो उसे जल्दी से जल्दी कम करना जरूरी है. इसके लिए आपको किसी दवाई या मुश्किल एक्सरसाइज की मदद लेने की जरूरत नहीं है. किचन में मिलने वाली अजवाइन ही आपकी सबसे ज्यादा मदद कर सकती है.

गर्मियों में इन फलों-सब्जियों को खाने से मिलेगा पोषण, कम होगा वजन…

कैसे करें अजवाइन का इस्तेमाल 

अजवाइन का उपयोग वैसे तो एसिडिटी कम करने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है. इसके अलावा पेट से संबंधित तमाम परेशानियों, जैसे कि अपच, कॉनस्टिपेशन, पेट में जलन कम करने के आप अजवाइन की मदद ले सकते हैं. अजवाइन एम्यूनिटी बढ़ाती है. इसलिए जिन बच्चों को अक्सर खांसी सर्दी होती है, उन्हें अजवाइन खिलाया जाता है.

अजवाइन मोटापा कम करने में कारगर 

अजवाइन वजन घटाने में भी कारगर है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रात में एक ग्लास पानी में दो चम्मच अजवाइन भिगाकर छोड़ दें. सुबह इसे छानकर इसमें शहद मिलाकर पी लें. ऐसा 45 दिनों तक करें. ऐसा करने से आपको 15 दिनों के अंदर फर्क दिखने लगेगा. 45 दिनों के भीतर आपको अपने अंदर ज्यादा बदलाव नजर आएगा. वजन में 7 से 8 किलोग्राम की कमी आएगी.

यह सावधानी भी रखें 

वजन कम करने के लिए अजवाइन पानी पीने के साथ कुछ नियमों का पालन भी जरूरी है. जैसे कि आपको चावल की खुराक कम करनी होगी. संभव हो तो चावल खाना बिल्कुल छोड़ दें. खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पिएं. हो सके तो खाने का कुछ पोर्शन छोटा कर दें.