ऐलोवेरा (Aloevera) को स्किन के लिए अच्‍छा माना जाता है. महिलाएं इसका खूब यूज करती हैं पर क्‍या आप जानते हैं कि ऐलोवेरा पुरुषों की स्किन के लिए भी काफी अच्‍छा होता है.

इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा को और सुंदर और चमकदार बनाया जा सकता है. ऐलोवेरा हर तरह की त्वचा के लोगों के लिए लाभकारी है.

Monsoon: इस मौसम में खूब होता है Flu, जानें लक्षण, कैसे करें बचाव?

पुरुष ऐसे करें इस्‍तेमाल-

ड्राई स्किन: ऐलोवेरा के जेल को कॉटेज चीज के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने त्वचा पर लगाएं. 20-25 मिनट के बाद इसे धो दें.

ऑयली स्किन: स्किन को तेल मुक्त करने के लिए एस्‍ट्रीजेंट के पत्तों को पानी में उबाल लें और उसे शहद में मिलकर चेहरे पर लगाएं. ऐसे करने से चेहरा साफ और तेल मुक्त बन जाएगा. इसे फेसपैक की तरह लगाएं और 20-25 मिनट के बाद धो दें.

झाईयां: चेहरे पर झाईयों के निशान दूर करने के लिए नियमित रूप से ऐलोवेरा का इस्‍तेमाल करें. एलोवेरा का जेल रोज त्वचा पर लगाएं. ऐलोवेरा को गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाएं. इससे त्वचा दाग मुक्त हो जाएगी.

टैन स्किन के लिए: ऐलोवेरा को दो तरीकों से उपयोग कर सकते हैं. पहला, नींबू के रस में ऐलोवेरा मिलाकर चेहरे पर लगाएं. दूसरा, ऐलोवेरा में टमाटर मिलकर चेहरे पर लगाएं. इसे लगभग 30 मिनट चेहरे पर लगाएं. फिर धो दें.

स्‍क्रब: ऐलोवेरा के जेल में ऑलिव ऑयल मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाते वक्‍त स्क्रब का अनुभव करने के लिए इसमें पिसे कच्चे चावल डालें. थोड़ा मोटा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर उंगलियों से मसाज करें और फिर 10 मिनट बाद धो दें. इससे त्वचा कोमल और दाग मुक्त बनेगी.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.