Aloevera Shampoo: बाल तेजी से झड़ रहे हों तो एलोवेरा शैंपू से अच्‍छा कोई विकल्‍प नहीं है. बशर्ते इस शैंपू को घर पर ही तैयार किया जाए.

वैसे तो हर लड़की की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे व घने हों, लेकिन बाल झड़ने की समस्‍या कॉमन हो चुकी है. लगभग हर लड़की इससे परेशान है.

डॉक्‍टर्स बाल झड़ने के कई कारण बताते हैं. इसें प्रदूषण, खराब खानपान, हार्मोनल बदलाव, रसायनिक शैंपू का प्रयोग आदि शामिल हैं. वजह जो भी हो, जब एक बार बाल झड़ने लगते हैं तो हेयरफॉल रोक पाना मुश्किल होता है.

देसी घी-शहद साथ खाने से हो जाती है मौत? इन चीजों के साथ कभी ना खाएं शहद…

इसलिये जरूरी है कि बालों की अच्‍छी तरह से देखभाल की जाए. केमिकल वाला शैंपू नहीं बल्‍कि एक नेचुरल शैंपू लगाया जाए. तभी बालों का झड़ना रोका जा सकता है. अगर आप भी ऐसे ही किसी शैंपू की तलाश में हैं तो ऐलोवेरा शैंपू बेहतर साबित हो सकता है.

ऐलोवेरा बेस्‍ड शैंपू तो बाजार में कई उपलब्‍ध हैं. मगर सबसे अच्‍छा तब होता है जब इस शैंपू को घर पर ही तैयार कर लगाया जाए.

ऐलोवरा के गुण किसी से छिपे नही हैं. ऐलोवेरा में प्रचुर मात्रा में एमिनो एसिड और प्रोटेयोलिटिक एंजायम होता है, जो बालों की जड़ों को स्वस्थ्य बनाकर बालों को बढ़ने में मदद करता है.

यही नहीं, ऐलोवेरा गंजापन दूर करने में भी असरदार है. तो देर किस बात की, आप भी जानें कैसे घर पर तैयार कर सकते हैं एलोवेरा शैंपू.

क्‍या चाहिए

एलोवेरा जेल
शहद
सेब का सिरका

Ratan Tata: जवानी में किसी बॉलीवुड हीरो से कम नहीं लगते थे रतन टाटा, Photos Viral

ऐसे बनाएं ऐलोवेरा शैंपू

एक कटोरी लें. इसमें 1/4 कप एलोवेरा जेल लें. अगर ये जेल ताजा निकालकर डालेंगे तो बहुत अच्‍छा होगा. इस मिश्रण में दो चम्मच शहद मिलाएं. फिर इसमें दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. इसे तब तक मिलाते रहें, जब तक ये मिश्रण झागदार नहीं हो जाता.

इस मिश्रण को एक बोतल में डालकर रख लें. शैंपू में खुशबू बढ़ाने के लिये आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डाल सकते हैं. सामान्य शैम्पू की तरह ही इसका प्रयोग करें.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.