अपने धार्मिक महत्व के कारण भारत के लगभग हर हिंदू परिवार में तुलसी का पौधा पाया जाता है। तुलसी का धार्मिक महत्व तो है ही इसके अलावा तुलसी में औषधीय गुण भी कम नहीं हैं। तुलसी का उपयोग सर्दी, मलेरिया, हृदय रोग, और कई विभिन्न रोगों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। कई अंग्रेजी दवाओं में भी तुलसी का इस्तेमाल मुख्य घटक के तौर पर किया जाता है। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, और प्रतिरक्षा गुणों को बढ़ाने के वाले सैकड़ों लाभकारी तत्व होते हैं। तुलसी से वातावरण शुद्ध होता है। तुलसी शरीर में विभिन्न प्रक्रियाओं संतुलित रखती है। Also Read - Throat Pain And Soreness: बदलते मौसम में गले के दर्द और खराश को ऐसे करें दूर, इन टिप्स की लें मदद

तुलसी में पाये जाने वाले पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा आरडीए (दैनिक आपूर्ति का हिस्सा) %
एनर्जी 23 किलो कैलोरी 1%
कार्बोहाइड्रेट 2.65ग्राम 2%
प्रोटीन 3.15ग्राम 6%
फैट 0.64ग्राम 2%
कोलेस्ट्राल 0 मिग्रा 0%
फाइबर 1.60ग्राम 4%
विटामिन्स
फोलेट 68 माइक्रो ग्राम 17%
पेन्टोथेनिक 0.209 मिग्रा 4%
पायरिडाक्सिन 0.155 मिग्रा 12%
राइबोफ्लेविन 0.076 मिग्रा 6%
थायमिन 0.034 मिग्रा 2.5%
विटामिन A 1.58 मिग्रा 175%
विटामिन C 18 मिग्रा 30%
विटामिन E 0.80 मिग्रा 5%
विटामिन K 414.8 माइक्रो ग्राम 345%
इलेक्ट्रोलाइट्स
सोडियम 4 मिग्रा 0%
पोटेशियम 295 मिग्रा 6%
मिनरल्स
कैल्शियम 177 मिग्रा 18 %
कॉपर 385 मिग्रा 43%
आयरन 3.17 मिग्रा 40%
मैग्नीशियम 64 मिग्रा 16%
मैगनीज 1.15 मिग्रा 57 %
जिंक 0.81 मिग्रा 7%
फाइटो न्यूट्रिएंट्स
केरोटिन 3142 माइक्रो ग्राम
क्रिप्टो जान्थिन 46 माइक्रो ग्राम
ल्यूटिन जीजान्थिन 5650 माइक्रो ग्राम

रोग जिनमें फायदेमंद है तुलसी

1. बुखार होने पर
Amazing Health Benefit of Holy Basil or Tulsiतेज बुखार के मामले में, तुलसी की पत्तियों के आधा लीटर पानी में इलाइची पाउडर, दूध और चीनी मिलाकर काढ़ा बनाकर पीने से शरीर का तापमान कम होता है। कोमल तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से मलेरिया और डेंगू बुखार में फायदा होता है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं जो सभी प्रकार के वायरल इंफेक्शन से शरीर की रक्षा करते हैं। Also Read - Parenting Tips: दूध पीने के बाद उल्टी कर देता है आपका बच्चा? यहां जानें कारण और घरेलू उपाय

2. कफ और श्वास संबंधी बीमारियों में
Amazing Health Benefit of Holy Basil or Tulsiतुलसी, नाक, श्वास नली और फेफ़डों में जमा कफ को निकालने में मदद करती है जिससे अस्थमा के अटैक व सर्दी, जुकाम तथा फेफ़डों के रोगों से बचाव होता है। इन्फ्लूएंजा, गले में खराश होने पर लौंग, नमक और तुलसी के पत्तों के साथ पानी उबलाकर पीने से आराम मिलता है। Also Read - Home Remedies: फटी एड़ियां बन रही है आपकी शर्म की वजह तो अपनाएं ये आसान तरीके

3. चोट लगने पर
Amazing Health Benefit of Holy Basil or Tulsiअगर आपको कहीं चोट लग गई हो तो तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ पीसकर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते को तेल में मिलाकर लगाने से जलन भी कम होती है।

4. किडनी में पथरी होने पर
Amazing Health Benefit of Holy Basil or Tulsiतुलसी की पत्तियों का सेवन करने से किडनी स्वस्थ्य होती हैं। किडनी की पथरी के मामले में, तुलसी के रस को शहद के साथ मिलाकर पीने से पेशाब के रास्ते पथरी निकल जाती है। गुर्दे की पथरी के पीछे मुख्य कारण शरीर में यूरिक एसिड होता है। तुलसी इसके स्तर को कम करने में मदद करती है।

5. दिल की बीमारियों में
Amazing Health Benefit of Holy Basil or Tulsiतुलसी में विटामिन सी, फास्फोरस, कैल्शियम होता है जो व्यक्ति को हार्ट अटैक, हाइपरटेंशन, हार्ट फेलियर और दिल की अन्य बीमारियों से बचाते है। तुलसी रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। रोज सुबह 5 तुलसी के पत्तों को खाने से दिल से जुड़ी बीमारी नहीं होगी।

6. त्वचा और बालों के लिए
Amazing Health Benefit of Holy Basil or Tulsiतुलसी में पाए जाने वाले तत्वों से त्वचा खूबसूरत बनती है। मुहांसों से बचाने और त्वचा को फ्रेश रखने में भी तुलसी फायदेमंद है। नारियल के तेल में तुलसी मिलाकर लगाने से बालों की खुजली मिटती है और बाल नहीं झड़ते।

7. खून की कमी होने पर
Amazing Health Benefit of Holy Basil or Tulsiशरीर में रक्तन की कमी होने पर तुलसी के पत्तोंे का सेवन करना चाहिए। इसमें ऐसे तत्व होते हैं तो हीमोग्लो बिन और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाते है। गर्भवती महिलाओं को तुलसी का सेवन जरूर करना चाहिए इससे ऊर्जा के स्तेर में इज़ाफा होता है थकान भी दूर हो जाती है।

8. डायबिटीज कंट्रोल करे
Amazing Health Benefit of Holy Basil or Tulsiतुलसी से रक्त में शुगर के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है। तुलसी के रोज सेवन से इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है और डायबिटीज होने का खतरा नहीं रहता।

9. पेट की बीमारियों में
Amazing Health Benefit of Holy Basil or Tulsiपेट से संबंधित बीमारियों में तुलसी बेहद लाभकारी है। रोज सुबह तुलसी के पत्ते खाने से भूख बढ़ती है पाचन शक्ति दुरुस्त होती है। कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द होने पर तुलसी के पत्ते खाने या रस पीने से तुरंत आराम मिलता है।