ओट्स आजकल हर कोई खा रहा है क्योंकि हर किसी को यही लगता है की इससे उनका वजन कंट्रोल में रहेगा. इसे आप दूध के साथ भी सकते हैं साथ ही मार्केट में मसाला ओट्स भी आ गए हैं जो लोगों को बेहद आ रहे हैं. ओट्स में जरूरी विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इससे आपके शरीर को कई सारे फायदे होते हैं ऐसे में आप इन्हें हमेशा खाएं. आइए जानते हैं कि ओट्स खाना क्यों फायदेमंद होता है और इन्हें आपको अपनी डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए. Also Read - Oats vs Dalia: वजन कम करने के लिए जानिए ओट्स और दलिया में से क्या है परफेक्ट

1. वजन के लिए अच्छा
वजन कम करने में मददगारओट्स खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी है. हर दिन नाश्ते में ओट्स खाने से आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त महसूस करते हैं. ओट्स में एक कम्पाउं बी-ग्लूकॉन पाया जाता है जो भूख से लड़ने वाले हार्मोन कोलेसीस्टोकिनिन को बढ़ाकर भूख को कम करता है जिससे आप अधिक खाने से बच जाते हैं. ओट्स को सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसमें लो कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी होती है, जिससे यह वजन कम करने में असरदार रहता है. पका हुआ ओट्स शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करता है. Also Read - Hair Care Tips: अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल, हेयरफॉल से पाएं छुटकारा

2.तनाव में मददगार
ओट्स में फाइबर और मैग्रीशियम पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है, इसे खान से आपका दिमाग शांत रहता है. इसके साथ ही इससे नींद अच्छी आती है.

3. दमकती स्किन
ओट्स खान से आपकी स्किन भी अच्छी रहती है और उसका ग्लो हमेशा बरकरार रहता है. इसको खाने से त्वचा में नमी आती है, जिनके स्किन में रुखापन ज्यादा हो या खुजली व जलन की समस्या हो तो ऐसे में ओट्स खाना अच्छा है.

4. ब्लड शुगर कंट्रोल
टाइप 2 डायबिटीज एक आम बीमारी है, जिसमें ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. ये आमतौरप र हार्मोन इंसुलिन के प्रति सेंसिटिविट को कम करता है. इससे खाने से ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. खासकर उनके लिए जिनका वजन ज्यादा है और जिन्हें 2 टाइप डायबिटीज है.

5. पाचन अच्छा होता है
बोवेल मूवमेंट्स को रेगुलर करने के लिए और आपके पाचन यानि डाइजेशन को सही रखने के लिए फाइबर बेहद जरूरी है. यह अपच, कब्ज और गैस की समस्या को भी दूर रखने में मदद कर सकता है. एक कप ओट्स में आपको सही मात्रा में फाइबर मिल जाता है जिससे आपका डाइजेशन अच्छा रहता है और आपका शरीर सभी भोजन को पचा पाता है.