ठंड का मौसम दस्तक दे चुका है और ऐसे में आपको इस दौरान अपने स्वास्थ का बेहद खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि इस दौरान कई सारी बीमारियां आपको घेर सकती हैं. जहां एक तरफ पूरा देश कोरोना की वजह से परेशान है, ऐसे में आपको इस दौरान आपको उन चीजों का आधिक सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर को स्वस्थ साथ ही तापमान को नॉर्मल रखता है. इसलिए लोग इस दौरान सौंठ, काली मिर्च, लहसुन, हल्दी जैसी चीजों का सेवन करते हैं.

गोंद से बने लड्डू का सेवन तो आपने जरुर किया आपकी दादी-नानी ने आपकी सेहत का हवाला देकर आपको जरुर एक बार तो ये खिलाया ही होगा. दरअसल गोंद को औषधि का खजाना माना जाता है और इसलिए आप जितना इसका सेवन करेंगे ये आपकी सेहत का उतना ही ख्याल रखेगा. वैसे आपको बता दें कि गोंद बबूल के पेड़ के तनों औऱ शाखाओं से निकलता है जो सुखकर भूरा और कड़ा हो जाता है, जिसे गोंद रहते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर आप इसका सेवन करके किस तरह के स्वास्थ लाभ उठा सकते हैं.

गोंद का सेवन करने का फायदा:

1.ठंड के मौसम में गोंद के सेवन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह शरीर में आवश्यक गर्मी बनाए रखता है और अगर आप सुबह इसका सेव करेंगे तो आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी.

2. अगर आपको जोड़ो में दर्द की शिकायत है तो ऐसे में आप इसका इस्तेमाल करें ये काफी फायदेमंद साबित होता है. रोजाना सुगह गोंद के लड्डू के साथ दूध का सेवन करेंगे, तो आप बीमार पड़ने से बच जाएंगे.

3. अगर आप इस दौरान मां बनने वाली हैं तो ऐसे में आप घर पर गोंद का लड्डू बनाकर खाएं ये आपके रीढ़ की हड्डी की मजबूती प्रदान करता है जिससे होने वाली मां और बच्चो दोनों स्वस्थ रहते हैं.

4. गोंद के लड्डू ही नहीं अगर आप रोजाना भुनी हुई गोंद का सेवन करते हैं तो इससे आपको हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है. साथ ही हृदय संबंधी अन्य रोगों के लिए भी यह फायदेमंद है.

5. अगर आप इम्यूनिटी मजबूत करना चाहते हैं तो ऐसे में हर दिन 1 गोंद का लड्डू का सेवन दूध के साथ करें.  गोंद में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीकार्सिनोजेनिक, एंटीबैक्टीरियल आदि गुण पाए जाते हैं.

6. गोंद में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है, ऐसे में अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपका वजन भी संतुलित रहेगा.