अमेरिका के बच्‍चों को एक नई लत लग गई है. ये लत ऐसी है, जो चिंताजनक साबित हो रही है. हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट में ये बात कही गई है.

ये रिपोर्ट प्रकाशित की है सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में कई बच्चे आधिकारिक तौर पर की गई सिफारिश की तुलना में अधिक टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं.

Low BP को ठीक करने के आजमाए हुए घरेलू नुस्‍खे, छूट जाएगी दवा…

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, ‘2013-16 डेटा के विश्लेषण में पाया गया कि तीन से छह साल की उम्र के 38 फीसदी से ज्यादा बच्चे सीडीसी और अन्य पेशेवर संगठनों द्वारा की गई सिफारिश की तुलना में अधिक टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं’.

रिपोर्ट के मुताबिक, तीन से छह साल की उम्र के बच्चों के लिए मटर के आकार जितने टूथपेस्ट की सिफारिश की गई है और जिन बच्चों की उम्र तीन से कम है उनके लिए चावल के आकार जितना टूथपेस्ट प्रयोग करने को कहा गया है.

सीडीसी ने यह भी पाया कि तीन से 15 साल की उम्र के करीब 80 फीसदी बच्चें काफी देर से ब्रश करना शुरू करते हैं जबकि उन्हें जन्म के छह महीने बाद ही ब्रश करने की सलाह दी जाती है.

Tips: जब शरीर में कम होता है कैल्शियम, सबसे पहले दिखते हैं ये 7 लक्षण…

फ्लोराइड का उपयोग दांतों के सड़ने से बचने में मदद कर सकता है लेकिन सीडीसी ने बच्चों से दंत फ्लोरोसिस के संभावित जोखिम को रोकने के लिए दो साल की उम्र में फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग शुरू करने की सिफारिश की है.

सीडीसी ने परिजनों और देखभाल करने वालों लोगों को बच्चों द्वारा सिफारिश की गई टूथपेस्ट की मात्रा के साथ ब्रश करने को सुनिश्चित करने की सलाह दी है. स्वास्थ्यकर्मी और संगठन भी इस दिशा में शिक्षा मुहैया कर मदद कर सकते हैं.

सीडीसी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के अंतर्गत अमेरिका की एक संघीय एजेंसी है और इसका मुख्यालय जॉर्जिया के अटलांटा में है.
(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.