अप्रैल महीने की शुरुआत वृश्चिक लग्न में हो रही है. वृश्चिक 8वें नंबर की राशि है. वृश्चिक लग्न में अप्रैल की शुरुआत होने का अर्थ है अप्रैल की शुरुआत स्थिर लग्न में हो रही है. लग्न स्थिर है इसलिए इस महीने बहुत अच्छी खबर आने की उम्मीद नहीं है, लेकिन चंद्रमा द्वीस्वभाव की राशि यानी कन्या राशि में है, इसलिए निर्णय लेने में तमाम तरह की दुविधाएं आएंगी. शनि और मंगल की नकारात्मक युति बनी हुई है और अप्रैल महीने में भी लगभग 15 से 16 दिन साथ बने रहेंगे. इसके अलावा सूर्य और बुध भी एक साथ बने रहेंगे. हालांकि सूर्य और बुध का एक साथ होना राहत की बात है. Also Read - Rashifal 30 November: कैसा रहेगा आपका आज का दिन, पढ़ें राशिफल

इन शुरुआती 15 दिनों के बाद मंगल और सूर्य अपने सबसे उच्चतम और मजबूत स्थिति में पहुंच जाएगा. मंगल और सूर्य के प्रबल होने से इस महीने गर्मी काफी होगी. मंगल और शनि का संबंध बना रहेगा. Also Read - Rashifal 29 November: जानिये, क्या है आज आपके भाग्य में, किसे मिलेगी अच्छी खबर, किसे रखना होगा धैर्य

राजनीतिक और सामाजिक असर…
वृश्चिक लग्न को अच्छा नहीं माना जाता. इसलिए यह माना जा रहा है कि राजनीतिक और सामाजिक रूप से स्थितियां ठीक नहीं रहेंगी. इस महीने की शुरुआत में वाहन दुर्घटना की संभावनाएं बढ़ेंगी, चाहें वह प्लेन का क्रैश हो, या ट्रेन की दुर्घटना हो या सड़क पर एक्सिडेंट हो. क्योंकि महीने की शुरुआत में मंगल और शनि दोनों एक साथ हैं. इसलिए वाहन दुर्घटना की आशंका हो सकती है. Also Read - Rashifal 28 November: जानिये किन राशियों को होने वाला है आर्थिक लाभ, किसकी लव लाइफ में आने वाला है ट्वीस्ट

देश में दंगे, हिंसा और राजनीतिक उठा-पटक होगी. राजनीतिक दल-बदल हो सकती है. अप्रैल के मध्य से स्थितियों में थोड़ा सुधार होगा. लेकिन वह भी बहुत अच्छा नहीं होगा. इस महीने आर्थिक और सुरक्षा के लिए नये कानून बन सकते हैं. इस महीने मंगल, शनि और सूर्य का मामला है इसलिए इस महीने देश की किसी बड़ी हस्ती का निधन हो सकता है.

राशियों पर क्या होगा असर:

मेष राशि:

mesh-rashi

मेष राशि वाले जातकों के लिए नौकरी के मामले मध्यम रहेंगे. अभी नौकरी में ना तो सुधार होगा ना कोई गिरावट आएगी. स्वास्थ्य के मामले में भी धीरे-धीरे सुधार होगा. आर्थिक रूप से आप बेहतर होंगे.

वृषभ राशि:

vrishabh

नौकरी में जिम्मेदारी बढ़ेगी, बड़े पद और धन की प्राप्ति होगी. सेहत का ध्यान रखें. दुर्घटनाओं से बचें.

मिथुन राशि:

mithun

नौकरी में वाद-विवाद से बचें. करियर में बदलाव की संभावना है. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. परिवर्तन से सफलता की प्राप्ति होगी. हनुमान चालीसा का पाठ करें.

कर्क राशि:

kark

काम का दबाव बढ़ेगा. नई सफलता के अवसर मिलेंगे. करियर में परिवर्तन के अवसर भी मिलेंगे. प्रेम और विवाह के रिश्ते का ख्याल रखें. क्योंकि इस महीने रिश्तों को लेकर उठा-पटक रहेगी.

सिंह राशि:

singh

आपकी किस्मत में आपकी किस्मत में बदलाव दिख रहे हैं. नौकरी को लेकर कुछ परिवर्तन हो सकता है. पारिवारिक समस्याएं कम होंगी. पैसे की लेन देन में लापरवाही ना करें.

कन्या राशि:

kanya-rashi

नौकरी में समस्याएं होंगी. बने हुए काम निश्चित रूप से बिगड़ सकते हैं. निर्णय लेने में सावधानी रखें. जरा सी गलती भारी पड़ सकती है.

तुला राशि:

tula

करियर में मुश्किलें कम होंगी. विवाह और संतान के मामले बेहतर होंगे. लेकिन चीजों को बेहतर करने के लिए दौड़ भाग बढ़ेगी.

वृश्चिक राशि:

vrrishchik

करियर में परेशानी आ सकती है. अनावश्यक वाद विवाद से बचें. सेहत की समस्या हो सकती है. आर्थिक रूप से स्थितियां नियंत्रित रहेगी.

धनु राशि:

dhanu

करियर में थोड़ी परेशानी आ सकती है. अपने उच्चाधिकारियों के साथ संबंधों पर ध्यान दें. दुर्घटनाओं और चोट से बचाव करें.

मकर राशि:

makar

करियर में दबाव बढ़ सकता है. वैवाहिक जीवन में समस्याएं आ सकती हैं. अपनी सेहत को लेकर लापरवाही ना करें.

कुंभ राशि:

kumbh

करियर बेहतर होगा. पारिवारिक जिम्मेदारी को ठीक से निभाएं.

मीन राशि:

mean

करियर की स्थितियां बेहतर हो सकती हैं. लेकिन काम का प्रेशर बढ़ेगा. रिश्तों के मामले में लापरवाही ना करें. इस समय आपके व्यवहार से रिश्तों के टूटने की नौबत आ सकती है.