हमारे समाज में ये मान्‍यता रही है कि पुरुष कभी बूढ़ा नहीं होता. वो 80 साल की उम्र में भी बच्‍चा पैदा कर सकता है. पर क्‍या ये बात सही है? या केवल मिथक है? Also Read - Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी में अगर आपका भी करता है गोल-गप्पे खाने का मन तो इन बातों का रखें खास ख्याल

सिर्फ अच्‍छी सेक्‍स लाइफ से ही नहीं बनते अच्‍छे रिश्‍ते, पार्टनर को खुश रखने के लिए अपनाए ये टिप्स Also Read - Tight Pant पहनते हैं तो हो जाएं Alert, कभी नहीं बन पाएंगे पिता!

डॉक्‍टर्स कहते हैं कि पुरुषों की फर्टिलिटी कई बातों पर निर्भर करती है. इनमें उम्र, सेहत का काफी असर होता है. हालांकि वे इस बात से इनकार नहीं करते हैं कि पुरुष 80 की उम्र में बच्‍चे पैदा कर सकते हैं. Also Read - Anushka Sharma Maternity Photoshoot: अनुष्का शर्मा ने बिकिनी में बेबी बंप किया फ्लांट, मां बनने से पहले सहेज ली यादें

ऐसा तभी संभव है जब पुरुष पूरी तरह से स्‍वस्‍थ हो और उसका स्‍पर्म गर्भधारण के लिहाज से हेल्‍दी हो.

Blind Date है क्‍या, अगर आप भी करने जा रहे ऐसा तो रखें इन बातों का ध्‍यान

इसमें रुकावट बनते हैं आधुनिक लाइफस्‍टाइल. और उम्र, सिगरेट या शराब जैसी आदतें. इनसे पुरुषों की फर्टिलिटी लगातार कम होती जाती है. वाई -फाई, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग, जंक फूड जैसी आदतों की वजह से भी पुरुषों को इनफर्टिलिटी की समस्या होती है.

कहीं आप भी तो नहीं हैं DemiSexual? जानें क्‍या है ये टर्म, कैसे होती है ऐसे लोगों की पहचान…

इसके अलावा, सेटुरेटिड फैट ना केवल दिल और कमर के लिए हानिकारक हैं बलिक कम स्‍पर्म काउंट के लिए भी जिम्‍मेदार हैं. हार्वर्ड में हुए एक स्‍टडी में पता चला था कि सेटुरेटिड फैट लेने से स्‍पर्म काउंट पांच प्रतिशत तक कम थे.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.