Ashwagandha Side Effects In Hindi: इन 3 तरह के लोगों के लिए जहर की तरह काम करता है अश्वगंधा, हो जाएं सावधान...

Ashwagandha Side Effects In Hindi: अश्वगंधा के कई तरह के फायदे होते हैं लेकिन इसके नुकसान भी काफी हैं, आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें अश्वगंघा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

Published: January 16, 2021 1:11 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Deepika Negi

Ashwagandha
Ashwagandha (File photo)

Ashwagandha Side Effects In Hindi: अश्वगंधा एक जड़ी-बूटी है. अश्वगंधा का प्रयोग कई रोगों में किया जाता है. आयुर्वेद में भी अश्वगंधा के कई उपयोग बताए गए हैं. अश्वगंधा का इस्तेमाल वजन कम करने, ताकत बढ़ाने आदि खई समस्याओं के लिए किया जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसके पत्ते को रगड़ने अथवा मसलने पर अश्व यानी घोड़े के मूत्र जैसी गंध आती है. इसलिए इसका नाम अश्वगंधा है. अश्वगंधा के कई तरह के फायदे होते हैं लेकिन इसके नुकसान भी काफी हैं, आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें अश्वगंघा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसे लोगों के लिए अश्वगंधा जहर की तरह काम करता है. आइए जानते हैं कैसे-

Also Read:

गर्भवती महिलाएं ना करें अश्वगंधा का सेवन- गर्भगती महिलाओं को अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए. अश्वगंधा एक गर्भनिरोधक की तरह काम करता है. यदि गर्भवती महिलाएं नियमित तौर पर इसका सेवन करती हैं तो इससे गर्भपात का खतरा हो सकता है. ऐसे में जितना हो सके इससे परहेज करें.

लो ब्लड प्रेशर के मरीज ना करें सेवन- लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को भूलकर भी अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके सेवन से रक्तचाप कम होने का खतरा रहता है. अगर आप भी रक्तचाप के मरीज हैं, तो डॉक्टर सलाह के बाद ही अश्वगंधा का सेवन करें. यह आपकी हेल्थ के लिए सही रहेगा.

पेट की समस्याओं के परेशान लोग- अगर आप भी पेट संबंधी बीमारियों से ग्रस्त हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. उल्टी, डायरिया और पेट संबंधी बीमारियों से परेशान हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 16, 2021 1:11 PM IST