नई दिल्ली. अगजा की धूल से होली की शुरुआत होती है. हर चौक-चौराहों और गली-मोहल्लों में अगजा के लिए लकड़ी, गोइठा आदि जमा हो गए हैं. होली को लेकर इस बार पंडित और पंचांग सब एकमत हैं. होली पर शुक्रवार का संयोग बहुत बढ़िया है. शुक्रवार वैभव, विलासिता और आनंद का कारक है. इसलिए होली काफी फलदायी रहेगी. होलिका दहन पर पूर्णिमा और गुरुवार का खास संयोग है. ऊपर की सभी जानकारियां आपके अपने कुल पुरोहित या निकटवर्ती पंडित जी भी बता देते हैं, लेकिन सबसे अहम ज्योतिष शास्त्र वाले पक्ष पर कोई ध्यान नहीं देता. जबकि, राशि के मुताबिक आप ऐसे होली खेलें तो सदा सुखी रहेंगे. डॉ. राजेश सावर्ण आपको बता रहे हैं होली पर ‘होलियाना’ हुए राशियों का प्रभाव. जानिए कैसे… Also Read - 'इंडिया' शब्‍द हटाकर 'भारत' या 'हिंदुस्तान' करने की पिटीशन पर SC में 2 जून को सुनवाई

Also Read - भारत में जून-जुलाई में तबाही मचा सकता है कोरोना वायरस, अपने चरम पर होगा संक्रमण

मेष : गुड़ की मिठाई, दही अगजा में न डालें. क्योंकि, आपके गुरु यानी वृहस्पति वैसे ही प्रबल हैं. यदि इस राशि वाले जातक टिप देने में कंजूसी करेंगे, तो शनि की तिरछी नजर से नहीं बच सकते. उन्हें कोल्ड ड्रिंक्स में ही नशा की अनुभूति होगी. व्योम बाला के संग ऊंची उड़ान भरने जैसे अपने सद्कर्मों के कारण तिहाड़ में बड़े रसूखदारों के पड़ोसी बनने का भी सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं. Also Read - BRICS समूह के विदेश मंत्रियों की मीटिंग, जयशंकर बोले- कोरोना से जंग में 85 देशों की मदद कर रहा है भारत

वृष : दही के बड़े, चावल के बदले भांग भी अगजा में डालें. ताकि, आपकी राशि और भाग्य के अनुसार अति धन अर्जित करने की ज्वाला और भी धधक उठेगी. आपके होली राशि भविष्य में बड़े राजनेताओं के संग रंग खेलना लिखा है. वे आप को अपनी बेनामी संपत्ति ऑफर करेंगे. आपने मना किया तो मुसीबत आएगी. खासकर महिलाओं का ऑफर न ठुकराएं. ठुकराने पर दिल्ली में सीलिंग एक्ट के तहत कार्रवाई का योग है. दूसरे राज्य वालों को पीएनबी से ऑफर का योग है.

आ गई होली, उड़ेंगे रंग-गुलाल, कहिए जोगीरा सा...रा...रा...रा..., याद कर लीजिए कुछ दोहे

आ गई होली, उड़ेंगे रंग-गुलाल, कहिए जोगीरा सा...रा...रा...रा..., याद कर लीजिए कुछ दोहे

मिथुन : मूंग से अगजा पूजन न करें. साल भर अपने सीने पर शत्रु को दाल दलने का अवसर दें. आपको दोस्तों का इतना साथ मिलेगा कि वह जेल में भी मुलाकात करेंगे. दुश्मन भी दोस्त बन जाएंगे. जेल में वही स्वागत करेंगे. अलभ्य लाभ का भी योग है. पूरी असावधानी बरतें. संभव है कि चांदनी के स्वर्ग लोक में पीए बनने का मौका भी मिल जाए. वैसे, यह अवसर तीन करोड़ में किसी एक को ही मिलेगा।

कर्क : दही, धान से अगजा पूजन बनता है. आपके घर मनचाहे अतिथि का आगमन होगा. आपको दूसरे की पत्नी संग होली खेलने का मौका मिल सकता है. आप भी अतिथि बन सकते हैं. थोड़ा भांग का भी इंतजाम जरूर रखें. आनंद दोगुना हो जाएगा. पड़ोसी की भी मन्नत पूरी होगी. पत्नी भी खुश रहेगी. एक सावधानी यह बरतें कि आधार कार्ड साथ रखें. पड़ोसन को भी बताएं. अन्यथा, रंग खेल कर पत्नी द्वारा नहलाने के बाद दोनों के घर बरसाने की लट्ठमार होली हो सकती है.

सिंह : गुझिया, उड़द से दूरी बनाए रखें. गुझिया में खोया की जगह सोना या हीरा भर कर खिलाए जाने का संयोग है. आपके घर स्वच्छता योजना से बने टॉयलेट की दीवार कमजोर है. किसी मनु को भनक लग सकती है. खासकर यदि पासपोर्ट नहीं हो और पीएनबी में खाता हो, तो संभल जाइए. कर्ज लेने का दबाव बन सकता है.

कन्या : सात तरह के धान, मिठाई से अगजा जलाने का योग है. इससे बचने पर लंदन प्रवास का फल है. देश में रहने पर भी बड़े-बड़े भगौड़े की सूची में स्थान मिलना संभव है. खान-पान में सावधानी बरतें वरना, मिलावटी-दूषित सोडा वाटर के कारण एयरपोर्ट पर भी ‘धोए’ जा सकते हैं.

Holi 2018: इस बार ट्रेंड कर रहे हैं होली के ये 8 सदाबहार गाने, देखें पूरी लिस्‍ट

Holi 2018: इस बार ट्रेंड कर रहे हैं होली के ये 8 सदाबहार गाने, देखें पूरी लिस्‍ट

तुला :  मिठाई, जौ से इस होली में बचना श्रेयस्कर होगा. खासकर पुलिस, पत्रकारों और वकीलों को. क्योंकि, आपकी न्याय के प्रति समर्पण इस बार अतिरिक्त लाभ दे सकता है. आपको श्रीदेवी का संपत्ति विवाद सुर्खियों में ला सकता है. जांच-पैरवी-पड़ताल के लिए भेंट का अवसर मिल सकता है. वैसे, तुला राशि वाले पंडित को दारू से स्नान कराने और गीतांजलि के हीरे दान कर राहू को प्रसन्न रख सकते हैं. इससे स्वर्ग में बयान, गवाही या एक्सक्लूसिव इंटरव्यू के बदले यहीं सब कुछ मैनेज होने का विकल्प भी है.

वृश्चिक : उड़द, ओपला व धान से होलिका दहन के समय बचें. खासकर राजनेताओं को इसका दोसरा लाभ मिलेगा. बिना किसी पैरवी के राज्यसभा का टिकट कट सकता है. इससे विधायकों को दी जाने वाली करोड़ों की राशि बच सकती है. वैसे, यह अवसर कुछ ही को मिलने वाला है. क्योंकि, विधायकों को भी खर्च वसूली का मौका मिलना चाहिए. इस राशि वाले अन्य जातकों को दान का संयोग बनता है. और गोबर से मुंह धोने का भी. बिहार में रह रहे इस राशि वालों को शनि से बचने के लिए नेपाल-झारखंड-बंगाल यात्रा का सुखद संयोग है.

धनु : गेहूं, बेसन की मिठाई के बदले 2000 के नोट बांटें. अन्यथा, इसके रंग में भींगने का डर है. रेव पार्टी खुद करें. दूसरे की पार्टी में सिगरेट में कोकीन के बदले गांजा पिलाया जा सकता है. आप खुद पार्टी कर पैसे कमा सकते हैं. पकड़े जाने और सरकारी गवाह बन कर थोड़े दिनों में छूट जाने का संयोग है.

जानिए होली में गब्बर ने कालिया को कौन सा व्हाट्सअप मैसेज भेजा था

जानिए होली में गब्बर ने कालिया को कौन सा व्हाट्सअप मैसेज भेजा था

मकर : मकई के भुट्टे, मूंग से पूजा न करें. ऐसा करना भगवान को प्रसन्न कर देगा. फिर इन राशि वाले जातकों को अवैध कमाई का अवसर नहीं मिलेगा. ईमानदारी कायम रह जाने पर बेईमानों से दोस्ती नहीं हो पाएगी. मित्र के घोटाले की बड़ी खबर छिपाने का अवसर तो मिलेगा, लेकिन मित्र दगा दे सकता है. पैसे पचाने में पड़ोसी मददगार होंगे. खासकर पड़ोसिनों से तालमेल काम आएगी. इसलिए होली में पत्नी को भी उनसे जलन न होने दें. फोन का स्क्रीन लॉक नंबर/कोड गुप्त रखें।.

कुंभ : मूंग, उड़द, दही, तीनों प्रभावी हैं. शुक्र कमजोर हैं. इन्हें प्रसन्न करने के लिए चांदी के 108 कप में विदेशी मदिरा और कुछ राशि लेकर सांसद-विधायक को अर्पण करें. याद रहे दान प्राप्तकर्ता सत्ता के साथ विपक्ष के भी हों. ताकि, अगले साल की होली में भी आप खुशहाल रहें. नहीं तो आपकी राशि के लिए बड़े-बड़ों की थप्पड़ का सुखद संयोग है. बिना काम किए भी वेतन पाते रहने का योग भी.

मीन : जौ, गुझिया बहुत काम की चीजें हैं. इन्हें अगजा में न डालें. खुद इस्तेमाल करें. अन्यथा, आप मध्यमवर्ग से निकल जाएंगे. उच्च आय वर्ग में आने का योग है. बिना कुछ किए सत्ताधारी को गलियाने का अवसर खो सकते हैं. कारोबार बढ़ने या नौकरी में प्रमोशन के कारण काम का बोझ बढ़ जाएगा. संभव है कि मदिरा की फैक्ट्री का मालिक बन जाएं और विदेश भागने की मजबूरी आ जाए.

होली आपके जीवन में खुशियों का रंग भर दे इसी कामना के साथ ढेर सारी बधाइयां…  हैप्पी होली

साभारः लेखक पेशे से पत्रकार हैं. अभी बिहार के मुजफ्फरपुर में कार्यरत हैं.

(डिस्क्लेमर : इस आलेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं)