नई दिल्ली: चमकदार और हेल्दी बाल पाना हर लड़की का सपना होता है और इसके लिए महिलाएं कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. कई बार इन प्रोड्क्टस के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. पुराने समय में बालों के रखरखाव व निखार के लिए महिलाएं अनेक तरीके इस्तेमाल में लाती थीं, जिनसे बाल वास्तव में ही काले, घने, मजबूत और चमकदार बनते थे. लेकिन अब समय बदल गया है. बिजी लाइफस्टाइल के चलते महिलाओं के पास इतना समय नहीं है कि वह अपने बालों का ख्याल रख सकें. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं. हम बात कर रहे हैं काली मिट्टी की. मुल्तानी मिट्टी की ही तरह काली मिट्टी भी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे चिकनी मिट्टी के नाम से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

बालों को बनाए मुलायम- काली मिट्टी बालों को मुलायम बनाने में काफी फायदेमंद होती है. काली मिट्टी से बाल धोने पर बाल चमकदार और मुलायम हो जाते हैं.

स्कैल्प को करे साफ- काली मिट्टी से नियमित तौर पर बाल धोने से स्कैल्प से चिकनाई साफ हो जाती है. साथ ही इससे रूसी की समस्‍या भी काफी हद तक दूर की जा सकती है.

बालों को देती है पोषण- बालों को किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचाए बिना बालों को साफ करती है. इसे बालों में लगाने से उन्‍हें पोषण भी मिलता है. इसे लगाने से स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ता है.

बालों के लिए बनाएं काली मिट्टी का हेयर पैक

1 कटोरी काली मिट्टी और उससे कम मात्रा में दही ले लें. अब दोनों को एक बर्तन में तब तक के लिए भिगो दें जब तक कि वह फूल न जाएं. अब पानी डालकर इनका पेस्‍ट बना लें और बालों में बिल्‍कुल वैसे लगाएं जैसे आप मेहंदी लगाती हैं. 1 घंटे के बाद इसे धो लें.