प्रेग्‍नेंसी (Pregnancy) में महिलाओं की जीवनशैली में काफी परिवर्तन होता है. ये परिवर्तन खानपान से लेकर सोने तक और व्‍यवहार में भी दिखता है.

पर क्‍या आप जानते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में महिलाएं द्वारा प्रयोग किए जाने वाले ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का भी उन पर काफी असर होता है.

दरअसल, मेकअप और सौंदर्य प्रसाधनों में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो केमिकल युक्त होती हैं. इनका अधिक इस्तेमाल प्रेग्नेंसी के दिनों में नुकसानदायक हो सकता है.

– प्रेग्‍नेंसी में कई महिलाओं को नेल पेंट की खुशबू से एलर्जी रहती है. इनकी खुशबू से उनका जी मचलता है. इस दौरान नेल पेंट से दूर रहने की सलाह दी जाती है. हाथों में नेल पेंट लगा हो, और उसी से आप खाना खाएं तो इसके शरीर में जाने की गुंजाइश रहती है. ये बच्‍चे के लिए हानिकारक हो सकता है.

– फेशियल से स्किन को रिलेक्‍स मिलता है. पर जब आप प्रेग्नेंट हैं, तो केमिकल्स, हॉट स्टोन्स जैसी चीजों से बचना चाहिए.

– हेयर कलर की थोड़ी मात्रा भी स्कैल्प के जरिए खून तक पहुंच जाती है. आप किसी और सुरक्षित विकल्प का चयन कर सकती हैं, लेकिन अगर जरूरत ना हो तो उससे बचें.

– प्रेग्नेंसी के दौरान त्वचा पहले से नाजुक हो जाती है, जिसके चलते वैक्सिंग में ज्यादा दर्द होता है.

– त्वचा के उत्पादों की तरह मेकअप भी सिर्फ आपके चेहरे तक सीमित नहीं रहता है. ये त्वचा के पोर्स सोख लेता है. मेकअप के उत्पादों में सैलीसाइलिक एसिड या बीएचए मौजूद नहीं होना चाहिए.