नई दिल्ली: हरा धनिया का इस्तेमाल आमतौर पर खाने में किया जाता है. हरा धनिया खाने का स्वाद बढ़ाता है साथ ही इससे बनने वाली चटनी हर किसी को खूब पसंद आती है. इसके पत्तो का उपयोग सब्ज़ी की सजावट और ताज़े मसाले के रूप में किया जाता है. इसके बीज को सुखाकर सूखे मसाले की तरह प्रयोग किया जाता है. इसमें डाइट्री फाइबर्स का भी एक प्रमुख सोर्स है. इसके अलावा इसमें मैगनीज, आयरन, मैग्न‍िशियम भी भरपूर मात्रा में होता है. ये विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है.

इसमें बहुत कम मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, थायमिन और कैरोटीन भी पाया जाता है. हरा धनिया सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी कापी फायदेमंद होती है. मुंहासे या पिगमेंटेशन, तैलीय या शुष्क त्वचा, फुंसी या ब्लैकहेड्स हो, धनिए का रस बहुत अच्छा परिणाम देता है. धनिया के एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल तत्व भी एक्जिमा के इलाज के लिए जाने जाते हैं. स्किन पर कुछ खास तरीकों के धनिया का इस्तेमाल करने से आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

धनिया और एलोवेरा- एलोवेरा के साथ ताजा हरे धनिये को मिक्स करें और स्किन पर लगाएं. इससे बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर होने वाली झुर्रियां कम हो सकती हैं.

धनिया- चावल और दही- धनिये की पत्ती के साथ चावल और दही का मिश्रण चेहरे की मांसपेशियों और कोशिकाओं को आराम देता है. इसका मिश्रण बनाएं और इसे मास्क की तरह लगाएं.

धनिया और नींबू का रस- मुहांसों से बचने के लिए आप धनिया और नींबू के रस का मिश्रण. इस मिश्रण को मुहांसे या झाइयों पर लगाएं. यह मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है और फिर चेहरा निखर जाता है.

ऐसे बनाएं धनिए का फेस पैक- इसका फेस पैक बनाने के लिए धनिया को पीस लें.इसके बाद दूध, शहद, नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे अप्लाई करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. चेहरा चमक उठेगा.