नई दिल्ली: मुलेठी के बारे में हर कोई जानता है यह एक असरदार जड़ी बूटी होती है. मुलेठी को स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. मुलेठी खांसी, गले की खराश, श्‍वासनली की सूजन तथा मिरगी आदि के इलाज में उपयोगी है. मुलेठी का सेवन आँखों के लिए भी लाभकारी है. इसमें जीवाणुरोधी क्षमता पाई जाती है. यह शरीर के अन्‍दरूनी चोटों में भी लाभदायक होता है. भारत में इसे पान आदि में डालकर प्रयोग किया जाता है. आपको बता दें कि मुलेठी का इस्तेमाल स्किन पर भी किया जाता है. बालों की रूसी, रूखापन, चेहरे पर पड़े दाग धब्‍बे आदि मुलेठी लगाने से दूर हो जाते हैं.

आयुर्वेद में इसका उपयोग प्राचीन समय से ही त्‍वचा और बालों के उपचार के लिए किया जा रहा है. मुलेठी पाउडर को त्‍वचा के लिए इसलिए भी जाने जाते हैं क्‍योंकि इसमें ऐंटी-बैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं ये गुण त्‍वचा को सूर्य की हानिकारक विकिरणों से होने वाली क्षति को रोकने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं स्किन पर मुलेठी के फायदे-

– मुलेठी स्‍किन से जुड़ी तमाम समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही उसे गोरा भी बनाती है. यह चेहरे से दाग-धब्‍बे, कालापन और निशान दूर करती है. मुलेठी से बना पाउडर बाजार में आसानी से मिल जाता है. इसके प्रयोग से आंखों के नीचे के काले घेरों से भी मुक्‍ति मिलती है.

– सूर्य की यूवी किरणों के संपर्क में आने से त्‍वचा काली हो सकती है. इसके अलावा इन विकिरणों का प्रभाव समय से पहले ही बुढ़ापे के संकेतो को ला सकते हैं. इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए मुलेठी पाउडर का उपयोग किया जा सकता है.

– नियमित रूप से मुलेठी पाउडर का उपयोग करने पर यह झुर्रियों, लाली, त्‍वचा की खुजली और लाल चकते आदि का भी प्रभावी इलाज कर सकता है. मुलेठी पाउडर में मौजूद पोषक तत्‍व आसानी से धूप के कालेपन का इलाज कर सकता है.

– नारियल तेल और मुलेठी के तेल को एक साथ मिक्‍स कर के माशि करनी चाहिये. इससे रूसी भी मिटेगी और सूरज से भी बाल डैमेज नहीं होंगे.

– मुलेठी पाउडर सूजन को दूर करने के साथ ही दर्द से भी छुटकारा दिला सकता है. आपका खान-पान और अन्‍य बाहरी कारक आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनके परिणाम स्‍वरूप आपकी त्‍वचा में खुजली, सूजन और लाल धब्‍बे आ सकते हैं.