Beauty Tips: संवेदनशील त्वचा या सेंसिटिव स्किन पर किसी भी चीज का प्रभाव त्वचा की अन्य प्रकारों की अपेक्षा हमेशा ही ज्यादा पड़ता है, ऐसे में इनका खास ख्याल रखा जाना चाहिए. Also Read - Beauty Tips: फेशियल हेयर से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कैसी होती है सेंसेटिव स्किन

  Also Read - Beauty Tips: पहननी है शॉर्ट ड्रेस, शॉर्ट्स पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स से हैं परेशान, तो ये करें...

विशेषज्ञों ने सेंसिटिव स्किन होने के सात लक्षण बताए हैं. इनमें त्वचा का रूखा होना, उनका बेजान होना, खुरदुरापन, इनका खींचा-खींचा होना, लाल पड़ जाना, खुजली और नमी का न होना शामिल है. संवेदनशील त्वचा के लिए सल्फेट व खुशबू रहित सौम्य उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए. Also Read - Tips: स्किन पर सनबर्न के हैं निशान, तो इस तरह हटाएं...

संवेदनशील त्वचा के लिए ज्यादा उत्पादों का उपयोग न करना ही बेहतर है. इसके लिए एक फोमिंग मिसेलर क्लींजर, एसपीएफ युक्त एक डे क्रीम और एक हाइड्रेटिंग नाइट सीरम ही पर्याप्त है.

 

कैसे रखें ख्‍याल

 

– सबसे पहले क्लींजर की बात करें, तो इनका चुनाव हमेशा इस बात को ध्यान में रखकर करें कि इनमें एलोवेरा, खीरा या गुलाब के सार तत्व हो और यह सौम्य हो. इसके साथ ही यह भी जांच लें कि क्या यह प्रोडक्ट डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है या नहीं, हाइपोएलर्जेनिक है या नहीं, जिससे त्वचा का पीएच बैलेंस बरकरार रहता है और यह भी देख लें कि यह खुशबू, पैराबेन और सल्फेट मुक्त हो.

– कम से कम 25 एसपीएफ वाले किसी लाइट डे क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें, जिससे त्वचा में नमीं बनी रहेगी और सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी यह निष्प्रभावी रहेगा.

– रात में त्वचा का पर्याप्त ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है और इसके लिए हाइपोएलर्जेनिक नाइट सीरम को चेहरे पर अप्लाई करें. इन्हें खरीदने से पहले देख लें कि अन्य तत्वों के साथ इसमें गुलाब के सार तत्व, हाईलूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन मौजूद हैं या नहीं.

(एजेंसी से इनपुट)