गर्मियों में अक्‍सर त्‍वचा संबंधी परेशानियां होती हैं. लोगों को समझ ही नहीं आता कि क्‍या करें. कैसे स्किन पर चमक वापस लाएं. Also Read - Pregnancy Stretch Marks: इन नेचुरल तरीकों से दूर होंगे पुराने से पुराने स्ट्रेच मार्क्स

अगर आप भी इसी उधेड़बुन में हैं तो हम आपके लिए हल लाएं हैं. ये हैं ऐसे टिप्‍स जिन्‍हें अपनाकर आप तमाम समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं. Also Read - Winter Marriage Tips: सर्दियों में करने जा रही हैं शादी तो इन तरीकों से रखें स्किन का ख्याल, रहेंगी निखरी-निखरी

स्क्रब का इस्तेमाल : गर्मी में अक्सर त्वचा रूखी-सूखी हो जाती है. अपनी त्वचा से जुड़ी तकलीफों से पीछा छुड़ाने के लिए स्क्रब करना जरूरी है. एक दिन छोड़कर एक दिन स्क्रब करने से मृत त्वचा कोशिकाएं हट जाती हैं. त्वचा को बेदाग रखने के लिए हफ्ते में 3 दिन शहद और निम्बू का लेप 15 मिनट के लिए लगाएं. Also Read - Beauty Tips: ऑफिस जाने वाली महिलाएं बैग में जरूर रखें मेकअप से जुड़ी ये चीजें

रोजाना त्वचा की सफाई जरूरी : गर्मी के मौसम में त्वचा को रोगमुक्त रखने के लिए रोजाना दो बार क्लींजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग करने की आदत डालें. इससे आपकी त्वचा कोमल और किसी भी तरह के रोग से मुक्त रहेगी.

सुंदर पैर : गर्मी में आपके पैरों का हाल बेहाल हो जाता है. ऐसे में पैरों की देखभाल के लिए दिन के दौरान सनस्क्रीन और शाम में हल्के मॉश्चराइजर का प्रयोग करें.

खानपान : गर्मियों में खूब सारा पानी पीने, हल्का और पोषक खाना खाने की सलाह दी जाती है. वहीं अपनी त्वचा को हाईड्रेट रखने के लिए ताजे फल व हरी सब्जियां खाना सेहत के लिए अच्छा होता है.

टमाटर को आप इस तरह से स्किन पर यूज कर सकते हैं-

शहद के साथ– दो चम्मच टमाटर के रस और आधा चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद चेहरा धो लें. आपको कुछ दिनों में महसूस होगा कि इस तरीके से आपके चेहरे पर ग्लो आने लगा है.

दही के साथ– टमाटर के रस में थोड़ी दही मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए सूखने दें. इसके बाद चेहरा धो लें. इसे एक महीने के लिए इस्तेमाल करें.