नई दिल्ली:  गर्मियों का मौसम शुरू होते ही बाजार में पुदीना मिलने लगता है. ताजे पुदीने का सॉस या पुदीने की चटनी गर्मियों में बनना आम बात है. लोग पुदीने का इस्तेमाल ड्रिंक्स में भी करते हैं. यहां तक कि हम अपने सैंडविच को भरने के लिए भी चटनी का उपयोग करते हैं या इसे हमारे स्नैक्स जैसे समोसे और पकोड़े के साथ भी खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि पुदीना आपकी सुंदरता को निखारने में भी अहम भूमिका निभाता है. पुदीने का इस्तेमाल केवल खाने में ही नहीं बल्कि ल्किन के लिए भी किया जाता है. Also Read - Beauty Tips: ग्लोइंग और चमकदार स्किन पाना चाहती हैं तो चेहरे पर लगाएं कद्दू के ये फेस पैक

गर्मियों में स्किन पर लोगों को मुंहासों और घमौरियों की परेशानी रहती है. गर्मियों में स्किन काफी डैमेज हो जाती है जिससे स्किन पर फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं. इसके लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता. ऐसे में आप पुदीने का फेस पैक ट्राई कर सकते हैं. इस फेस पैक की सबसे अच्छी बात यह है कि इससे चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता. Also Read - Tips: चेहरे पर लगाएं जीरे से बना ये स्क्रब, स्किन हो जाएगी सॉफ्ट एंड शाइनिंग

 पुदीने का फेस पैक Also Read - Skin Care Tips: 30 की उम्र में भी त्वचा बनी रहेगी जवां, बस भूलकर भी ना करें ये काम

पुदीना
एलोवेरा जेल
गुलाब जल

विधि

पुदीने के पत्तों को साफ धो लें. औऔर इन्हें धूप में सुखाने रख दें. जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो इनका पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में गुलाब जल और एलोवेरा जेल मिलाएं और अच्छे ले मिक्स कर लें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाए और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अच्छी तरह से सुख जाने के बाद साफ पानी से धो लें.

पुदीने के फायदे

– गर्मियों में पुदीने का रस या कच्चे आम के रस के साथ पुदीने का सेवन करने से लू नहीं लगती है.

-नाक बंद होने की स्थिति में ताजे पुदीने के पत्ते को  सूंघना फायदेमंद रहेगा. खुजली या गले में खराश होने पर भी पुदीने का काढ़ा लिया जा सकता है.

-पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल दांतों की देखभाल में भी किया जाता है. इसके अलावा इसका प्रयोग मुंहासे और ब्लैकहेड्स को ठीक करने में भी किया जाता है.

-घर के चारों ओर पुदीने के तेल का छिड़काव कर दिया जाए, तो मक्खी-मच्छर आदि भाग जाते हैं।