Benefits And Side Effects Of Garam Masala: भारतीय भोजन में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. जायके और खुशबू के लिए खाने में गरम मसालों का इस्तेमाल भी किया जाता है. गरम मसाला खाने को अच्छा स्वाद तो देता है लेकिन आइए जानते हैं इसके सेहत पर क्या असर पड़ते हैं.Also Read - Garam Masala Benefits: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है गरम मसाला, जानें इसके चमत्कारी फायदे

गरम मसाले के फायदे

पाचन के लिए- पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए गरम मसाला काफी फायदेमंद हो सकता है. गरम मसाले में मौजूद फाइबर इस समस्या को दूर करता है.

दर्द और सूजन- गरम मसालों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से ये दर्द और सूजन जैसी दिक्कत को कम करने का काम करते हैं.

शुगर के लिए- गरम मसाले शुगर की दिक्कत को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. गरम मसालों में जीरा भी शामिल होता है. यह एक सक्रिय एंटी-डायबिटिक एजेंट है. ये डायबिटीज के लक्षणों को कम करने का काम करता है.

गरम मसाले के नुकसान

यूं तो गरम मसाले के कई फायदे होते हैं. लेकिन यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. गरम मसालों की तासीर काफी गर्म होती है. जिसके ज्यादा और लगातार सेवन से आपको पाइल्स, सीने में जलन, एसिडिटी, पेट में जलन जैसी परेशानियां हो सकती हैं.