अगर आपके चेहरे पर कई सारी समस्याएं हैं और आप पार्लर में पैसे खर्च करके थक चुकी हैं तो ऐसे में आज हम बताएंगे की कैसे आप अपनी स्किन को नैचुरल तरीके से साफ कर सकती हैं और आपको इससे कोई परेशानी भी नहीं होगी. इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर वहीं निखार और ग्लो वापस आ जाएगा. Also Read - महंगी क्रीम को फेल कर देंगे बेसन के ये फेसपैक, लगाकर तो देखें...

बेसन का इस्तेमाल कई सारे लोग अपनी स्किन को बेहतर औऱ ग्लोइिंग बनाने के लिए करते हैं, अगर आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहती हैं तो जल्दी इसका इस्तेमाल करें ताकि आपकी स्किन की खओई हुई चमक वापस आ सकें. क्योंकि बाजार में मिलने वाले कैमिकल आपको हर तरीके से परेशान कर सकते हैं औऱ उनके साइड इफेक्ट भी होते हैं, इसलिए आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप घर पर रहकर बेसन की मदद से अपनी स्किन का ग्लो वापस पा सकती हैं.

1.इन चीजों में मदद करेगा बेसन
आजकल धूप में जब बाहर जाते हैं तो ऐसे में त्वचा की किरणें आपकी स्किन पर टैनिंग छोड़ जाती है और इससे हटा पाना बेहद मुश्किल होता है. ऐसे में आफ बेसन की मदद से इसे दूर कर सकती हैं. आु बेसन को अपने शरीर पर अच्छे से लगाए धीरे-धीरे आपकी स्किन की टैंनिमग खत्म को जाएगा औऱ आपकि स्किन दोबारा से नॉर्मल हो जाएगा. बहुत सी महिलाओं को चेहरे पर बाल होने की समस्या होती है. बेसन अनचाहे फेशियल हेयर ग्रोथ को दूर करने का एक सबसे बेहतर साधन है. इसके साथ ही यह त्वचा के रोमछिद्रों में जमा धूल-मिट्टी को साफ करता है और उसमें कसाव लाता है.

2. तेलीय स्किन के लिए पैक
अगर आपकी स्किन पर निार चला गया है तो वो डल लगने लगी है तो ऐसे में आपको बेसन का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए आप बाउल में एक चम्मच बेसन,एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच टमाटर का जूल मलिाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं औऱ थोड़ा देर का बाद पानी से धो लें.

3. रुखी स्किन के लिए फैस पैक
अगर आपकी स्किन रुखी है तो आपको इसे माइश्चर करने के लिए शहद और दही का इस्तेमाल करना चाहिए. आप एक बाउल में बेसन,दही औऱ शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं औऱ अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद इसे धो लें औपको फर्क खुद नजर आएगा,

4. मुहांसो के लिए
अगर आपके चेहरे पर कील मुंहासे आ गए हैं तो ऐसे में आप फेस मास्क बनाए जिसमें आफ बेसन,हल्दी औऱ चंदन का इस्तमाल करें इसकी मदद से आपको कील-मुंहासों से जल्द छुटकारा मिलेगा. आपका इसका पेस्ट भी वैसे भी बनाकर लगाना है जैसे आपने बाकि पेस्ट बनाया है.