चाय या कॉफी की बात हो तो हमें दूध वाली चाय या कॉफी ही पसंद आती है. बहुत कम लोग ये कहते होंगे कि उन्‍हें ब्‍लैक टी पसंद है.

दरअसल ब्‍लैक टी के नाम से ही लोग घबराते हैं. एक एक कारण तो ये भी है कि उन्‍हें ये पता ही नहीं होता कि इसे पीने के फायदे क्‍या हैं. शायद आपको भी पता ना हो. पर इससे पहले ये जान लीजिए कि ब्‍लैक टी होती कितनी तरह की है.

एक दर्जन बीमारियों की वजह है मोटापा, कैसे इसे कंट्रोल करें?

Black tea

कितनी तरह की होती है
सबसे पॉपलुर है वो ब्‍लैक टी जिसे आप नॉर्मल तरीके से घर पर तैयार कर पी सकते हैं. नींबू आदि मिलाकर पी सकते हैं. बाजार में ब्‍लैक टी के वेरियंट के तौर पर इंग्लिश ब्रेकफास्ट टी, अर्ल ग्रे टी, असम टी, दार्जिलिंग टी, नीलगिरी टी जैसी कई विरायटीज मौजूद हैं.

Tips: गुड़ खाने से बढ़ता है खून, होते हैं ये 7 बेमिसाल फायदे…

क्‍या कहते हैं शोध
कुछ समय पहले अमेरिका के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में एक शोध किया गया था. इसकी रिपोर्ट यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में पब्लिश हुई थी. अध्ययन में प्रोफेसर हेनिंग और उनकी टीम ने पाया था कि ब्लैक टी में कई विशेष तरह के तत्‍व पाए जाते हैं. जब कोई ब्‍लैक टी पीता है तो चाय के विशेष तत्‍व उसके पेट में पहुंचकर बेहद असर दिखाते हैं. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. साथ ही बॉडी से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं.

ek_black-tea-servingjoy-com

क्‍या हैं फायदे
इस चाय में एंटी ऑक्सीडेंट काफी ज्यादा होते हैं. कई शोधों में वैज्ञानिकों ने कहा है कि ब्लैक और ग्रीन टी, दोनों में प्रोबॉयोटिक्स तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में प्रतिरोधक सूक्ष्मजीवों को बढ़ाने में मददगार हैं. ब्लैक टी पीने से शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है. ये कई तरह की बीमारियों से बचाव भी करती है.

Tips: चुकंदर खाने से बढ़ता है खून, क्‍या ये बात सच है? क्‍या लाल रंग देखकर खाते हैं लोग?

चूंकि काली चाय में दूध और चीनी नहीं होती, इसलिए इसे पीने से बॉडी में फैट नहीं जमता. चाय के एंटीऑक्सीडेंट शरीर की अतिरिक्त चर्बी को बर्न करते हैं. एक शोध में ये बात सामने आई थी कि दिन में 3 बार ब्लैक टी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. अगर सिरदर्द हो तो ब्लैक टी बनाकर उसमें नींबू डालकर पीएं. इससे सिरदर्द में आराम मिलता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.