अक्‍सर लोग Chicken Soup पीने को फायदेमंद बताते हैं. कमजोरी हो या कोई बीमारी, माना जाता है कि चिकन सूप पीने से सब परेशानियों से निजात मिल जाती है. पर चिकन सूप के असल में फायदे क्‍या हैं? क्‍या इसे पीना उतना ही फायदेमंद है जितना आप-हम समझते हैं?

दरअसल चिकन सूप में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. ये प्रोटीन बॉडी में ऊर्जा, शक्ति भरने को पर्याप्‍त होता है. इससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें अमीनो एसिड होता है जो पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है.

chicken soup

इस मौसम में ज्‍यादातर लोगों को गले में दर्द की प्रॉब्‍लम होती है. ऐसे में चिकन सूप से राहत मिल सकती है. इसमें मौजूद सोडियम की मात्रा मुंह और गले से टॉन्सिल्स के बैक्टीरिया को हटाने में मदद करती है. यही नहीं, अगर गर्म चिकन सूप पीया जाए तो ये बंद नाक को खोलता है. इससे जकाम में भी राहत मिलती है.

जिन लोगों की आंखे कमजोर हैं उन्‍हें चिकन सूप का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसमें विटामिन ए की मात्रा रेटिना को स्वस्थ रखने में मददगार है.

कैसे बनाएं

क्‍या चाहिए- चिकन (200 ग्राम), छोटा टुकड़ा अदरक, 2-3 कली लहसुन, काली मिर्च, तीन छोटे चम्मच कॉर्न फ्लोर, एक अंडा, चिली सॉस, नमक

विधि: इसके लिए बोनलेस चिकन अच्‍छा माना जाता है. पर आपको बोनलेस चिकन ना मिले तो ये विधि अपनाएं.
अदरक और लहसुन का पेस्ट बना लें. प्रेशर कुकर में चिकन डालें. उस पर पेस्ट, नमक और काली मिर्च डालें. पानी डालें. इसे 15 से 20 मिनट तक पकायें. फिर इसमें से हड्डियां निकाल लें. अब एक बर्तन में कॉर्न फ्लोर घोलें और धीमी आंच पर उबलते चिकन के पानी में डाल दें. थोड़ा गाढ़ा होने पर चिकन के छोटे-छोटे पीस करके उन्हें वापस उसमें डाल दें. अंडा फोड़ कर डालें और 15 से 20 मिनट तक पकने दें. गैस बंद करके सिरका और चिली सॉस डाल कर सर्व करें. कई लोग इसमें वेजिटेबल भी डालते हैं. आप चाहें तो सीजनल वेजिटेबल भी सूप में डाल सकते हैं. इन्‍हें उबालकर मिक्‍स करें.