Benefits Of Curry Patta: सुबह-सुबह खाली पेट खाएं करी पत्‍ता, हैरान कर देंगे इसके फायदे

Benefits Of Curry Patta: खाने का जायका बढाने वाला करी पत्‍ता आपकी सेहत को भी ठीक रखने की क्षमता रखता है. कई शोध में यह पाया गया है कि इसे सुबह खाने से कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं. यहां जानिये.

Updated Date:January 21, 2022 10:33 PM IST

By Vandanaa Bharti

Advertisement

Benefits Of Curry Patta: खाने में करी पत्‍ता डालने से खाने का जायका बढ जाता है. खाने की कुछ चीजें तो ऐसी हैं, जिसे अगर करी पत्‍ता के बगैर बनाया जाए तो उसका असली स्‍वाद ही नहीं मिल पाता जैसे कि सांभर. खाने का स्‍वाद बढाने वाला करी पत्‍ता दरअसल, सेहत के लिये भी उतना ही लाभकारी होता है. खासकर सुबह-सुबह खाली पेट इसका सेवन किया जाए तो ना केवल आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्‍क‍ि पेट से संबंधित कई समस्‍याओं से निजात पा सकते हैं. करी पत्ता में विटामिन A, B, C और B2 भरपूर होता है, इसलिये यह आपकी त्‍वचा, आंखों, खून आदि को स्‍वस्‍थ रखता है. करी पत्‍ता, सुबह खाली पेट खाने से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं, यहां नीचे जानिये:

Advertising
Advertising

वजन कम करने में मददगार (Curry Patta Benefit In Weight Loss)

करी पत्‍ता में कार्बाजोल एल्कलॉइड नाम का तत्‍व होता है, जो कई दवाएं बनाने के लिये इस्‍तेमाल होता है. यह वजन बढने नहीं देता और बढे हुए वजन को धीरे-धीरे कम करने लगता है. दरअसल, यह शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को बढने नहीं देता, जिससे वजन भी नियंत्रित रहता है.

पेट के लिये अच्‍छा (Benefits of Curry Patta in Diarrhea and Indigestion)

सुबह-सुबह खाली पेट करी पत्‍ता खाने से हाजमा ठीक रहता है. खासकर दस्‍त हो या अपच हो जाए तो करी पत्‍ता रामवाण की तरह काम करता है. पेट में कोई परेशानी हो तो छाछ में सूखी करी पत्‍ती पीसकर डालें, इससे छाछ का जायका तो बढेगा, साथ में आपको दस्त, कब्ज और पेचिश से छुटकारा भी मिलेगा.

Also Read

More Hindi-news News

दूर होगी भूलने की बीमारी (Curry Patta Benefits for Memory)

कई अध्‍ययनों में यह बात सामने आई है कि करी पत्‍ता खाने से भूलने की बीमारी से बचाव होता है. अगर आप छोटी छोटी चीजें भूल रहे हैं या इन दिनों आपको लग रहा है कि आप ठीक से कुछ याद नहीं रख पाते , तो अपने खाने में करी पत्‍ता का इस्‍तेमाल शुरू कर दें. यह मेमोरी डिसऑर्डर को समाप्‍त करने में कारगर साबित होता है.

Advertisement

डायबिटीज से छुटकारा (Benefits Of Curry leaves for sugar patient)

आपको जानकर हैरानी होगी कि करी पत्‍ता, खून में शुगर के स्‍तर को बैलेंस करने में मददगार साबित हो सकता है. यह उन सेल्‍स को बचाते हैं, जो पैंक्रियाज में इंसुलिन पैदा करते हैं.  इसमें copper , iron, और zinc जैसे तत्‍व होते हैं, इसलिये इसे अगर डायबिटीज के मरीज रोजाना सुबह खाएं तो उनके लिये रामवाण साबित हो सकता है.

आंखों की रोशनी बढती है (Curry Leaves Benefits for eyesight)

करी पत्‍ता, विटामिन ए से भरपूर होता है. इसलिये इसे खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है. अगर आपकी आंखों में हल्‍की फुल्‍की मोतियाबिंद भी शुरू हो गई है तो इसका सेवन आपके लिये फायदेमंद साबित होगा.

बालों होंगे सुंदर (Benefits of Curry Patta for Hair Growth)

करी पत्ता बालों के हेयर फॉलिकल्स को सुधारता है. इसकी वजह से आपके लंबे और मजबूत बालों की तमन्‍ना पूरी हो सकती है. बाल असमय सफेद नहीं होंगे. ना ही बाल गिरेंगे.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:January 21, 2022 10:33 PM IST

Updated Date:January 21, 2022 10:33 PM IST