नई दिल्ली: आमतौर पर नमकीन और पराठों में इस्तेमाल होने वाली अजवाइन खाने का स्वाद बढ़ाती है. अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में कई गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं. अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाते हैं बल्‍कि सर्दी और साइनस में आराम देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अजवाइन महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. यह महिलाओं के लिए एक खास जड़ी बूटी है खासकर प्रसव के बाद यह महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

 अजवाइन का पानी पीने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को 9वें महीने में या बच्चे होने के बाद अजवाइन के लड्डू खिलाए जाते हैं. पेट की बीमारियां भी इसका सेवन करने से दूर हो जाती है. आइए जानते हैं अजवाइन के कुछ फायदें

– अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है.

– अजवाइन डिलीवरी के बाद वजन घटाकर मोटापा कम करने में भी काफी सहायक होती हैं.

– अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब और फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरू होती है.

– कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्‍त कमर और पेट के निचले हिस्‍से में बहुत दर्द होता है. ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में आराम मिलता है.

डिलीवरी के बाद महिला को अजवाइन का पानी पीने के फायदे

– प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कई बार गैस्टिक की समस्या हो जाती है ऐसे में अजवाइन इसका बेहतरीन इलाज है.
– अजवाइन के पानी का सेवन करने से रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है. इससे शरीर में रक्त का संचार समान रूप से रहता है.

– अजवाइन का पानी पीने से मां का दूध भी बढ़ता है. अजवाइन में स्तन से दूध उत्पाद करने वाले गुण पाए जाते हैं.

– प्रसव के बाद वजन घटाने के लिए अजवाइन का पानी आम तौर पर एक स्वस्थ और सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. स्वस्थ आहार व व्यायाम के साथ अजवाइन का पानी पीने से वजन घटता है.