नई दिल्ली: गुलाब के पत्तों का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. इसका इस्तेमाल किसी खास को देने के अलावा स्किन औप यहां तक की खाने में भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल कर हम कई तरह से स्वास्थ्य संबंधी लाभ पा सकते हैं. गुलाब का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. इसे खाने और पीने दोनों में ही इस्तेमाल किया जाता रहा है. कॉस्‍मेटिक, औषधि और पेय पदार्थों के रुप में हम कई तरह से गुलाब का इस्‍तेमाल करते आ रहे हैं. आपने कई तरह की चाय पी होंगी लेकिन क्या आपने कभी रोज टी पी है? आपको बता दें कि गुलाब के पत्तों से बनने वाली रोज टी के कई तरह के फायदे होते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

फिटनेस की फिक्र करने वाले लोगों के लिए यह चाय काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इस चाय से न सिर्फ वजन कम होता है. बल्कि इसके इस्तेमाल से स्किन पर ग्लो भी आता हैं. आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में.

वेट लॉस – गुलाब के फूलों में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. गुलाब में मौजूद लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉल‍िज्‍म ठीक रखता है और पेट के टॉक्सिन हटाता है.

पाचन तंत्र करता है मजबूत- रोज टी बेहतरीन हर्बल टी में से एक है, जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करती है. इसलिए रोज़ाना एक या दो कप रोज़ टी पीने से वज़न कम करने में मदद मिल सकती है.

स्किन के लिए फायदेमंद- गुलाब टी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. चेहरे पर होने वाले दाग-धब्‍बे और पिंपल्‍स की समस्‍या से छुटकारा दिलाती है. इसकी तासीर ठंडी होती है. ये स्किन को सूद करने के साथ ग्‍लो भी देता है.

टॉक्सिन हटाएं- अपने डाइयूरेटिक गुणों यानी शरीर में पर्याप्त मात्रा में मूत्र बनाने के गुण के कारण यह यूरीनरी ट्रैक्ट के किसी भी तरह के संक्रमण से बचाती है. रोज टी, शरीर से टॉक्सिन निकालने में सक्षम है, जिसकी वजह से शरीर डिटॉक्स होता रहता है, और इससे वज़न कम करने में भी मदद मिलती है.