Benefits Of Dark Chocolate: चाहे बच्चे हों या बड़े, सभी को चॉकलेट (Chocolate) पसंद होती है. चॉकलेट खाने से दिन की शुरूआत अच्छी होती है. यह स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद है.Also Read - Ghee VS Oil: जानें क्यों घी का सेवन है तेल से ज्यादा लाभदायक ? वीडियो देखें

चॉकलेट खाने से स्ट्रेस कम होता है और मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. चॉकलेट खाने से ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है. Also Read - Foods To Avoid In Sitting Job: अगर आपकी भी है सिटिंग जॉब तो इस फूड आइटम्स को करें अपनी डाइट से तुरंत बाहर

चॉकलेट खाने के फायदे

  1. दिल को रखता है स्वस्थ्य
    डार्क चॉकलेट का रेगुलर सेवन करने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं. डार्क चॉकलेट खाने से हॉर्ट अटैक का खतरा 50 प्रतिशत कम हो सकता है. इसलिए अगर आप डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं तो यह दिल को स्वस्थ्य रखता है.
  2. लो ब्लड प्रेशर की परेशानी करता है दूर
    आजकल लो ब्लड प्रेशर की परेशानी बहुत आम बात हो गई है. अगर आपको भी लो ब्लड प्रेशर रहता है तो डेली डार्क चॉकलेट का सेवन करें. ये आपका मूड सही करने में मदद करता है.
  3. कोलेस्‍ट्रोल घटाने में मदद करता है
    डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में कोलेस्‍ट्रोल की मात्रा कम होती है. कई शोधों में सामने आया है कि ये अच्छे कोलेस्‍ट्रोल को बनाने में भी मदद करता है.
  4. फैट को करता है कम
    अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डार्क चॉकलेट वजन कम करने में मदद कर सकता है. डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले कोको पाउडर शरीर के फैट को कम करता है. डार्क चॉकलेट खाते वक्त इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि चॉकलेट में 60 प्रतिशत कोको की मात्रा होनी चाहिए.
  5. थकान को करता है दूर
    अगर आपको हर समय थकान महसूस होती है और सिरदर्द, शरीर में दर्द और हृदय संबंधित परेशानियां रहती हैं तो रोज 50 ग्राम चॉकलेट खाकर देख सकते हैं.

(डिस्केलमर: लेख में दी गई सलाह केवल सामान्य जानकारी है. ये एक्सपर्ट की राय नहीं है.) Also Read - How Long You Can Keep Boiled Egg: जानें उबालने के कितने घंटे के अंदर खा लेना चाहिए अंडा, इतनी देर में हो सकता है खराब