नई दिल्ली:   सौंफ का इस्तेमाल खाने की चीजों में किया जाता है यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंह भी होती है. सौंफ में काफी पोषक तत्व होते हैं. सौंफ कैल्शियम के साथ-साथ आयरन और सोडियम का अच्छा सोर्स है. सौंफ में पोटैशियम जैसे खनिज तत्व भी होते है. लेकिन क्या आप जानते हैं सौंफ हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. सौंफ के तेल से झड़ते हुए बाल रुक सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाएं सौंफ का तेल और इससे होने वाले फायदों के बारे में- Also Read - Hair Care Tips: पाना चाहती हैं लंबे, सिल्की और सॉफ्ट बाल, तो फॉलो करें एक्ट्रेस भाग्यश्री का ये घरेलू नुस्खा

सौंफ का बनाने की विधि Also Read - Monsoon Hair Care Tips: मॉनसून में ऐसे करें अपने बालों की देखभाल, अपनाएं ये खास टिप्स

– सौंफ
– नारियल या ऑलिव ऑयल Also Read - Hair Care Tips: गंजेपन की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो हफ्ते में दो बार लगाएं ये चीज़

बनाने का तरीका
सबसे पहले एक पैन में, जैतून या नारियल का तेल डालें और इसमें सौंफ के दानें डालें. तेल को उबालें. 1 उबाल आने के बाद, पैन को मध्यम आंच पर रखें और थोड़ी देर पकाएं. इसके बाद, तेल को ठंडा होने दें और फिर कंटेनर में डाल दें. आपका तेल तैयार है.

सौंफ के तेल के फायदे

– बालों के झड़ने की समस्या है तो सौंफ का तेल आपके लिए फायदेमंद होता है. नारियल के तेल में इसको मिलाकर इसको लगाए. इसके बाद आप बालों को धोकर कंडीशनर कर लें. इससे बालों के झड़ने और डैंड्रफ आदि की समस्या दूर हो जाती है.

– सौंफ के तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीमाइक्रोबायल प्रोपर्टीज स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं. साथ ही ये आपके बालों को मोइश्चराइज भी रखता है.

– स्कैल्प को क्लीन रखना बहुत अधिक जरूरी है. इससे बालों में इंफेक्शन नहीं होता. साथ ही ये बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है. सौंफ में मौजूद एसटोन डैंडरफ, इरिटेशन और एक्जीमा जैसे तत्व इन सभी परेशानियों को कम करता है.

– सौंफ में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम होता है, जो आपके पोर्स को पोषण देता है. इससे बालों को मजबूती मिलती है. आमतौर पर पोषक तत्वों की कमी होने पर हमारे बाल पतले और झड़ने लगते हैं. सौंफ के तेल का उपयोग करने से आपके बालों को आवश्यक पोषण मिलता है.