ठंड में लोग जमकर गाजर का हलवा खाते हैं. शायद ही कोई ऐसा हो जिसे ये हलवा पसंद ना हो. लोग इस हलवे को खा तो लेते हैं पर शायद ही इसके फायदों को जानते हों. Also Read - Weight Loss In Winter: सर्दियों में वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, सेहत में दिखेगा असर

गाजर के हलवे में वो सभी पोषक तत्‍व होते हैं जो गाजर में मिलते हैं. इसके अलावा इस हलवे को बनाने के दौरान इसमें पड़ने वाला देसी घी, मावा इसे और पोषक बना देते हैं. Also Read - Karwa Chauth 2020 Recipe: करवाचौथ के दिन पत्नी के लिए बनाएं स्पेशल गाजर का हलवा, हो जाएंगी खुश

गाजर के हलवे के फायदे

– फाइबर की मात्रा से भरपूर गाजर में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो ब्‍लड प्‍यूरीफायर करने का काम करती है. इसमें आयरन एवं फाइबर के घुलनशील और अघुलनशील तत्व मौजूद होते है, जो वजन घटाने में मदद करते हैं. Also Read - Winter Health Tips: बदल रहा है मौसम ऐसे में संक्रमण से बचने के लिए इन चीजों का ना करें सेवन, रहेंगे सेहतमंद

नाश्‍ते में इस एक चीज को शामिल करें, लंबे समय तक रहेंगे जवां

– गाजर में प्राकृतिक रूप से ल्‍यूटेन और लाइकोपाइन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी आखों की दृष्टि को बढ़ाने के साथ आपकी देखने की क्षमता को भी मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं.

– गाजर त्वचा को बाहरी प्रदूषण के साथ यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है, क्योंकि गाजर में बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा की देखभाल करने में मदद करता है.

– इसमें घी का उपयोग किया जाता है. गाय का घी हेल्दी होता है. इसमें ओमेगा -3 वसा (डीएचए) और ओमेगा -6 (सीएलए) समेत स्वस्थ वसा का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो वसा द्रव्यमान को कम करते हुए दुबले शरीर के लिए द्रव्यमान बढ़ाने में मदद कर सकता है.

– इलायची, वजन घटाने के अलावा कई प्रभावकारी स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. कई अध्ययनों से पता चला है कि इलायची में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट मेटाबॉलिज्‍म और मस्तिष्‍क की कार्यप्रणाली बढ़ाने की मदद करती है.

– ड्राई फूट्स, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ड्राई फ्रूट्स पौष्टिक तत्‍वों के लिए जाने जाते है जो सर्दियों में कई बीमारियों से बचाव कर वजन घटाने में भी सुधार करती है.

– इसे पकाने के लिए दूध का उपयोग किया जाता है. दूध केल्शियम और प्रोटीन का मुख्‍य स्रोत है, जो हड्डियों के लिए खूब फायदेमंद है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.