Beauty Tips: रोजाना चेहरे पर लगाएं नीम का तेल, सेहत के साथ चेहरे के लिए भी है रामबाण

आइए जानते हैं स्किन पर नीम का तेल लगाने के फायदों के बार में-

Updated: June 25, 2020 8:08 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Deepika Negi

Beauty Tips: रोजाना चेहरे पर लगाएं नीम का तेल, सेहत के साथ चेहरे के लिए भी है रामबाण

नई दिल्ली: हम सभी जानते हैं कि नीम हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. नीम की गिनती उन चुंनिदा पेड़ों में होती है जिसके सभी भाग औषधीय गुणों से भरपूर है. नीम के पत्तों, निबोरियों, छाल और जड़ों का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक दवाइयों में किया जाता है. आपको बता दें कि नीम का तेव भी कई समस्याओं के लिए फायदेमंद साबित होता है. नीम का तेल जितना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है, ठीक उसी तरह इस तेल के इस्तेमाल से सौंदर्य में निखार भी लाया जा सकता है. आइए जानते हैं स्किन पर नीम का तेल लगाने के फायदों के बार में-

Also Read:

– त्वचा की नमी कम होने पर त्वचा सूखने लगती है. ऐसे में कई त्वचा संबंधी रोग उत्पन्न हो सकते हैं. सूखी त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए नीम के तेल का उपयोग किया जा सकता है. नीम के तेल सूखी त्वचा को आराम देने का काम करते हैं.

-नीम के तेल में एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो एजिंग साइन के संकेतों को रोकते हैं. इस तेल के इस्तेमाल से त्वचा जवां रहती है. नियमित तौर पर चेहरे पर नीम का तेल लगाने से आपकी त्वचा पर जल्दी बूढ़ापे के लक्षण नहीं दिखेंगे और आप जवां नजर आएंगे.

– अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हो गए हैं, तो नीम का तेल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यह एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है, जो मुंहासों को दूर करने में मदद कर सकता है.

– नीम के तेल में विटामिन-ई की मात्रा पाई जाती है और एक शोध के अनुसार विटामिन-ई यूवी किरणों के कारण होने वाले हाइपर पिगमेंटेशन से बचाव कर सकता है. हालांकि, इस विषय पर अभी और शोध की आवश्यकता है.

– नीम का तेल दाद की समस्या को दूर करने का काम भी कर सकता है. दरअसल, नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो दाद की समस्या को दूर करने का काम कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: June 25, 2020 8:05 AM IST

Updated Date: June 25, 2020 8:08 AM IST