Benefits of Regular Sex In Middle Age: जो महिलाएं 35 की उम्र के बाद सेक्‍सुअली एक्टिव रहती हैं, उनमें मीनोपॉज लेट होता है. ये बात पेरिस में किए गए एक शोध में सामने आई है.

शोध की रिपोर्ट को जर्नल रॉयल सोसायटी ओपन साइंस नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया है. इसमें कहा गया है कि औसतन सप्‍ताह में एक बार सेक्‍स करने वाली औरतों में मीनोपॉज 28 फीसदी तक देर से हुआ. बनिस्‍पत उन औरतों के जो महीने में एक बार सेक्‍सुअली एक्टिव रहीं.

शोध में कहा गया है कि ये आपके शरीर में होने वाले बदलावों को इंगित करता है.

लो फैट डाइट का यौन शक्ति पर सीधा असर, शोध में अहम खुलासे

Boyfriend Day 2019

 

Benefits of sex as you age: मीनोपॉज की प्रकिया हार्मोनल बदलाव

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन की साइंटिस्‍ट मेगन ऑरनोट और रूथ मेस ने कहा, ‘जब कोई महिला उम्र के मध्‍य पड़ाव पर पहुंचती है और सेक्‍सुअली कम एक्टिव रहती है, तो उसके शरीर को गर्भधारण या ऐसे ही संकेत कम मिलते हैं.’

गौरतलब है कि मीनोपॉज की प्रकिया हार्मोनल बदलावों के कारण संभव होती है. ये हार्मोनल बदलाव महिला के शरीर में उसकी फिजिकल एक्टिविटी पर भी निर्भर करते हैं.

इससे पहले किए गए शोधों में ये पता चला था कि विवाहित महिलाएं में, अविवाहित महिलाओं की अपेक्षा क्‍यों देरी से मीनोपॉज होता है.

Benefits of Regular Sex In Middle Age: मीनोपॉज की उम्र 

अभी तक दुनिया भर में महिलाओं के मीनोपॉज की उम्र 45 से 55 के बीच मानी जाती थी. लेकिन कुछ दिन पहले ही ‘द इंस्टीट्यूट फॉर सोशल एंड इकनोमिक चेंज’ के सर्वे से पता चला है कि करीब 4 फीसदी महिलाओं को मीनोपॉज 29 से 34 साल की उम्र में हो रहा है.  एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप इस स्थिति से बचना चाहती हैं तो जीवनशैली में बदलाव लाएं. पोषणयुक्‍त खानपान, व्‍यायाम की आदत डालें. समय-समय पर बॉडी चेकअप कराती रहें.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.